SSC CGL Recruitment 2024: कर्मचारी चयन आयोग ने ग्रुप बी और सी भर्ती पर जारी की जाएगी

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने ग्रुप बी और सी भर्ती के लिए संक्षिप्त अधिसूचना जारी की है। इसमें ऑडिटर, अकाउंटेंट, टैक्स असिस्टेंट, अपर डिवीजन क्लर्क (UDC), इंस्पेक्टर, सब-इंस्पेक्टर, जूनियर सांख्यिकी अधिकारी और अन्य पद शामिल हैं। विस्तृत अधिसूचना 11 जून 2024 को ssc.gov.in पर जारी की जाएगी।

एसएससी संयुक्त स्नातक स्तरीय (सीजीएल) परीक्षा नामक एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी परीक्षा आयोजित करेगा , जो उम्मीदवारों को प्रतिष्ठित सरकारी नौकरी के अवसर प्रदान करता है। सरकारी नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आयोग 11 जून 2024 को ऑनलाइन आवेदन लिंक सक्रिय करेगा। आवेदन पंजीकरण पूरा करने की अंतिम तिथि 10 जुलाई 2024 है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे समय सीमा से पहले इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज, शैक्षणिक प्रमाण पत्र और अन्य विवरण तैयार रखें।

एसएससी सीजीएल भर्ती 2024

परीक्षा का नामसंयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा-2024
आयोजन प्राधिकरणकर्मचारी चयन आयोग (एसएससी)
पोस्ट नामलेखा परीक्षक, लेखाकार, कर सहायक, उच्च श्रेणी लिपिक (यूडीसी), निरीक्षक, उप-निरीक्षक, कनिष्ठ सांख्यिकी अधिकारी एवं अन्य पद।
पोस्ट फ़्रेमग्रुप बी और सी पद
कुल रिक्तियांघोषित किए जाने हेतु
पंजीकरण की प्रक्रिया11 जून से 10 जुलाई 2024
आवेदन का तरीकाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटssc.gov.in

यह एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है, जो व्यक्तियों को भारत सरकार के मंत्रालयों और विभागों तथा उसके अधीनस्थ कार्यालयों में सरकारी नौकरी पाने के लिए प्रोत्साहित करती है। उम्मीदवार इस भर्ती अभियान के बारे में पात्रता शर्तों, परीक्षा कार्यक्रम और अन्य आवश्यक विवरणों की जांच करने के लिए SSC CGL भर्ती अधिसूचना डाउनलोड कर सकते हैं।

एसएससी सीजीएल – पात्रता आवश्यकताएँ

राष्ट्रीयता

अभ्यर्थी भारत का नागरिक होना चाहिए।

शैक्षिक योग्यता

एसएससी विभिन्न विभागों, शाखाओं और कार्यालयों के लिए विभिन्न सरकारी पद प्रदान करता है। आयोग ने पद-वार शैक्षणिक योग्यताएँ जारी की हैं, जो इस प्रकार हैं:

  • सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी/सहायक लेखा अधिकारी के लिए: अभ्यर्थियों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री और सीए/सीएस/एमबीए/लागत एवं प्रबंधन लेखाकार/वाणिज्य में स्नातकोत्तर और बिजनेस स्टडीज में स्नातकोत्तर की डिग्री होनी चाहिए।
  • जूनियर सांख्यिकी अधिकारी के लिए: अभ्यर्थियों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी प्रासंगिक विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए या कक्षा 12वीं में गणित में न्यूनतम 60% अंक होने चाहिए।
  • सांख्यिकी अन्वेषक ग्रेड II के लिए: अभ्यर्थियों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र, सांख्यिकी या गणित अनिवार्य विषय या वैकल्पिक विषय के रूप में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  • राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) में अनुसंधान सहायक के लिए: अभ्यर्थियों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक की डिग्री उत्तीर्ण होनी चाहिए तथा किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या अनुसंधान संस्थान में कम से कम एक वर्ष का अनुसंधान अनुभव होना चाहिए।
  • शेष पदों के लिए: अभ्यर्थियों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

आयु सीमा 

उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष होनी चाहिए, तथा अधिकतम आयु सीमा 32 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। उम्मीदवार पदानुसार आयु सीमा यहाँ देख सकते हैं:

पोस्ट नामआयु सीमा
लेखा परीक्षक, लेखाकार, लेखाकार / कनिष्ठ लेखाकार, वरिष्ठ सचिवालय सहायक / उच्च श्रेणी क्लर्क, कर सहायक, उप-निरीक्षकउच्च श्रेणी क्लर्क (यूडीसी)18 से 27 वर्ष
सहायक एवं निरीक्षक पद18 से 32 वर्ष
कर सहायक20 से 27 वर्ष
निरीक्षक (आबकारी शुल्क), निरीक्षक (निवारक अधिकारी), निरीक्षक (परीक्षक), सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी, सहायक/अधीक्षक, आयकर निरीक्षक, मंडल लेखाकार,30 वर्ष से अधिक नहीं।
सहायक प्रवर्तन अधिकारी, उप-निरीक्षक30 वर्ष तक
जूनियर सांख्यिकी अधिकारी32 वर्ष तक

महत्वपूर्ण तिथियाँ

  • अधिसूचना जारी होने की तिथि: 11 जून 2024
  • ऑनलाइन पंजीकरण प्रारंभ: 11 जून 2024
  • ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि: 10 जुलाई 2024
  • परीक्षा तिथि: सितंबर-अक्टूबर 2024

पंजीकरण शुल्क विवरण

इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को ₹100/- का भुगतान करना होगा। परीक्षा शुल्क का भुगतान किए बिना आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/दिव्यांग/भूतपूर्व सैनिक और महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है।

एसएससी सीजीएल चयन प्रक्रिया

एसएससी संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा दो स्तरों में आयोजित की जाएगी, जो इस प्रकार होगी:

टीयरपरीक्षा का प्रकारपरीक्षा मोड
टियर I (योग्यता)उद्देश्य-प्रकार आधारितऑनलाइन (कंप्यूटर आधारित टेस्ट)
टियर II (पेपर I, II और III)बहु विकल्पीय प्रश्नपेपर I (सभी पदों के लिए अनिवार्य)पेपर II उन उम्मीदवारों के लिए होगा जो सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय में जूनियर सांख्यिकी अधिकारी (जेएसओ) पदों के लिए आवेदन करते हैं।पेपर III सहायक लेखा परीक्षा और लेखा अधिकारी पदों के लिए होगा।ऑनलाइन (कंप्यूटर आधारित टेस्ट)

एसएससी सीजीएल परीक्षा 2024 के लिए पंजीकरण कैसे करें?

जो अभ्यर्थी स्वयं को पात्र पाते हैं, वे दिए गए चरणों का पालन करके इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं:

  • इसके लिए कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट यानी ssc.gov.in पर जाना आवश्यक है।
  • “आवेदन करें” अनुभाग देखें और “एसएससी सीजीएल भर्ती 2024” के लिए आवेदन करने के लिए लिंक ढूंढें ।
  • लिंक पर क्लिक करें और दिए गए आवेदन पत्र में मूल विवरण, संपर्क विवरण और शैक्षिक योग्यता दर्ज करें।
  • विवरण दर्ज करने के बाद, सुनिश्चित करें कि विवरण सटीक या पूर्ण है।
  • अब आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करें और पंजीकरण शुल्क का भुगतान करें।
  • आवेदन पत्र सही-सही जमा करें।
  • आवेदन पंजीकरण सफलतापूर्वक हो जाएगा।
  • अपने संदर्भ के लिए पंजीकरण फॉर्म का प्रिंटआउट ले लें।

महत्वपूर्ण लिंक

  • आधिकारिक वेबसाइट: यहाँ जाएँ
  • एसएससी सीजीएल आधिकारिक अधिसूचना: जारी की जाएगी
  • आवेदन लिंक: यहां जोड़ा जाएगा

Leave a Comment