SAMS Odisha Application Form 2024: ओडिशा शैक्षणिक कॉमन एप्लीकेशन फॉर्म संभवतः मई 2024 में जारी

स्कूल और मास शिक्षा विभाग, ओडिशा शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए कॉमन एप्लीकेशन फॉर्म (CAF) संभवतः मई 2024 में जारी कर सकता है। जो उम्मीदवार किसी भी स्ट्रीम के साथ +2 कोर्स में प्रवेश लेना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट https://samsodisha.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकेंगे ।

एसएएमएस ओडिशा +2 आवेदन पत्र 2024

जो उम्मीदवार किसी भी एचएस स्कूल में विज्ञान, वाणिज्य, कला या व्यावसायिक के साथ प्लस टू पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश चाहते हैं, उन्हें यह जानना होगा कि फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट SAMS ओडिशा पर चार सप्ताह के लिए उपलब्ध रहेगा। आवेदन करने के लिए, अधिसूचना सार्वजनिक होने के बाद नीचे दी गई तालिका के अंदर एक सीधा लिंक भी सक्रिय किया जाएगा।

चाहे कोई व्यक्ति किसी भी स्ट्रीम के साथ +2 पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश लेना चाहता है, उसे यह जानना होगा कि आवेदन पत्र ऑनलाइन उपलब्ध होगा, और जो लोग इंटरमीडिएट यानी कक्षा 12 में प्रवेश लेना चाहते हैं, वे संबंधित वेबपोर्टल पर जाकर विवरण प्रदान करके, दस्तावेज संलग्न करके और शुल्क भुगतान करके आवेदन कर सकेंगे।

एसएएमएस ओडिशा प्लस टू (+2) प्रवेश 2024-25

ओडिशा में कुल 2214 हाई स्कूल हैं, जहाँ विभिन्न स्ट्रीम के साथ +2 कोर्स के लिए 5 लाख से ज़्यादा सीटें उपलब्ध हैं। प्रत्येक व्यक्ति जो निश्चित पात्रता मानदंडों को पूरा करता है, उसे शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए प्रवेश पाने के लिए समय सीमा से पहले SAMS ओडिशा के वेबपोर्टल के माध्यम से CAF जमा करना होगा।

यदि आप उन लाखों उम्मीदवारों में से हैं, जो ओडिशा के किसी भी एचएस स्कूल में किसी भी स्ट्रीम के साथ इंटरमीडिएट कोर्स में प्रवेश लेना चाहते हैं, तो उन्हें यह जानना होगा कि एसएएमएस ओडिशा +2 सीएएफ 2024-25 के लिए विंडो प्रवेश के लिए अधिसूचना जारी होने के बाद https://samsodisha.gov.in/ पर उपलब्ध होगी।

एसएएमएस ओडिशा +2 प्रवेश 2024-25 के लिए आवश्यक दस्तावेज

किसी भी स्ट्रीम के साथ इंटरमीडिएट कोर्स के लिए शैक्षणिक वर्ष 2024-25 में प्रवेश पाने के लिए उम्मीदवार के पास निम्नलिखित दस्तावेज होने अनिवार्य हैं।

  • कक्षा 10 की अंकतालिका (या समकक्ष)
  • पिछले स्कूल से स्थानांतरण प्रमाण पत्र (टीसी)
  • पिछले स्कूल से चरित्र प्रमाण पत्र
  • श्रेणी प्रमाणपत्र (यदि लागू हो)
  • पासपोर्ट आकार की तस्वीरें
  • आधार कार्ड या अन्य पहचान प्रमाण
  • अधिवास प्रमाणपत्र
  • आय प्रमाण पत्र (यदि किसी शुल्क छूट या छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर रहे हैं)
  • विकलांगता प्रमाणपत्र (यदि लागू हो)
  • प्रवासन प्रमाणपत्र (ओडिशा बोर्ड के अलावा अन्य बोर्ड के छात्रों के लिए)
  • आवासीय प्रमाण पत्र

एसएएमएस ओडिशा +2 प्रवेश 2024 के लिए पात्रता मानदंड

उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में विज्ञान, वाणिज्य, कला या व्यावसायिक स्ट्रीम के साथ शैक्षणिक वर्ष 2024-26 के लिए प्लस टू (+2) पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आवेदन करने हेतु, उम्मीदवार को मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए, जिसने कक्षा 10 की परीक्षा में भाग लिया हो और अभी भी परिणाम की घोषणा की प्रतीक्षा कर रहा हो, वह प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए पात्र है।

एसएएमएस ओडिशा +2 प्रवेश 2024-25 के लिए आवेदन शुल्क

जो अभ्यर्थी विज्ञान, वाणिज्य, कला या व्यावसायिक स्ट्रीम में इंटरमीडिएट पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश लेना चाहते हैं, उन्हें यह जानना आवश्यक है कि सामान्य आवेदन पत्र (सीएएफ) जमा करने के लिए, डेबिट या क्रेडिट कार्ड या किसी अन्य भुगतान गेटवे का उपयोग करके ₹200 की आवश्यक राशि का भुगतान करना होगा; अनुसूचित जाति/जनजाति के लोगों को समय सीमा पर या उससे पहले केवल ₹100 का भुगतान करना होगा।

एसएएमएस ओडिशा प्लस टू मेरिट सूची 2024

+2 पाठ्यक्रमों के लिए मेरिट सूची स्कूल और मास शिक्षा विभाग, ओडिशा द्वारा आधिकारिक तौर पर सीएएफ जमा करने की समय सीमा के कुछ दिनों बाद एसएएमएस ओडिशा के वेबपोर्टल पर जारी की जाएगी। मेरिट सूची मैट्रिक परीक्षा में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर तैयार की जाएगी। इसमें उन लोगों का विवरण होगा जो आवंटित स्कूल में प्रवेश पाने के लिए पात्र हैं।

Leave a Comment