RBI Grade B Recruitment 2024: आरबीआई ग्रेड बी भर्ती पात्रता, चयन प्रक्रिया और आवेदन @Rbi.Org.In

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) मार्च या अप्रैल 2024 में ग्रेड बी भर्ती अधिसूचना जारी करने के लिए तैयार है। यह प्रतिष्ठित नौकरी का अवसर कई उम्मीदवारों को आकर्षित करता है जो आरबीआई में ग्रेड बी अधिकारी के रूप में काम करने की इच्छा रखते हैं। भर्ती प्रक्रिया तीन पदों के लिए आयोजित की जाएगी: ग्रेड ‘बी’ (डीआर)-(सामान्य) में अधिकारी, ग्रेड ‘बी’ (डीआर)-डीईपीआर में अधिकारी, और ग्रेड ‘बी’ (डीआर)-डीएसआईएम में अधिकारी। आज इस लेख में, हमने आरबीआई ग्रेड बी भर्ती 2024 के संबंध में अधिसूचना, पात्रता मानदंड, आवेदन प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया, परीक्षा पैटर्न और बहुत कुछ सहित सभी आवश्यक विवरण प्रदान किए हैं।

RBI Grade B Recruitment 2024 अधिसूचना

आरबीआई ग्रेड बी भर्ती 2024 के लिए आधिकारिक अधिसूचना आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर मार्च या अप्रैल 2024 में जारी होने की उम्मीद है । अधिसूचना रिक्तियों, पात्रता मानदंड, महत्वपूर्ण तिथियों, परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम और आवेदन प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेगी। उम्मीदवारों को भर्ती के संबंध में नवीनतम विकास और घोषणाओं से अपडेट रहने के लिए नियमित रूप से आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट rbi.org.in पर जाने की सलाह दी जाती है।

परीक्षा का नामआरबीआई ग्रेड बी 2024
पोस्ट नामसामान्य अधिकारी, डीईपीआर अधिकारी, डीएसआईएम अधिकारी
कुल रिक्तियां291 (अपेक्षित)
अधिसूचना जारी होने की तारीखमार्च-अप्रैल 2024
अधिकारभारतीय रिजर्व बैंक
आधिकारिक वेबसाइटrbi.org.in

RBI Grade B Recruitment 2024 रिक्ति

आरबीआई ग्रेड बी भर्ती 2024 के लिए रिक्त पदों की संख्या अभी तक आधिकारिक तौर पर सामने नहीं आई है। पिछले वर्ष की भर्ती में, विभिन्न भूमिकाओं में कुल 291 रिक्तियां थीं। ग्रेड ‘बी’ अधिकारी (डीआर)-(सामान्य) में 222 रिक्तियां थीं, ग्रेड ‘बी’ अधिकारी (डीआर)-डीईपीआर में 38 रिक्तियां थीं, और ग्रेड ‘बी’ अधिकारी (डीआर)-डीएसआईएम में 31 रिक्तियां थीं। चालू वर्ष के लिए रिक्ति की विस्तृत जानकारी आधिकारिक अधिसूचना में उपलब्ध होगी।

RBI Grade B Recruitment 2024 पात्रता मानदंड

आरबीआई ग्रेड बी भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को आरबीआई द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। पात्रता मानदंड में राष्ट्रीयता, आयु सीमा और शैक्षणिक योग्यता शामिल हैं। यहां प्रत्येक श्रेणी के पदों के लिए विस्तृत पात्रता मानदंड दिए गए हैं:

शैक्षिक योग्यता

शैक्षणिक योग्यता पदों की श्रेणी के आधार पर भिन्न होती है:

  • पुनर्प्रकाशित पाठ:

ग्रेड ‘बी’ (डीआर)-(सामान्य) अधिकारी:

  • ग्रेड ‘बी’ (डीआर)-(सामान्य) अधिकारी पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास न्यूनतम 60% अंकों (एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी के लिए 50%) या समकक्ष ग्रेड के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। न्यूनतम योग्यता प्रतिशत स्नातक डिग्री और 12वीं (या डिप्लोमा या समकक्ष) और 10वीं कक्षा परीक्षाओं दोनों पर लागू होता है।

ग्रेड ‘बी’ (डीआर)-डीईपीआर अधिकारी:

  • इच्छुक ग्रेड ‘बी’ (डीआर)-डीईपीआर अधिकारियों के लिए अर्थशास्त्र/अर्थमिति/मात्रात्मक अर्थशास्त्र/गणितीय अर्थशास्त्र/एकीकृत अर्थशास्त्र पाठ्यक्रम/वित्त, या पीजीडीएम/एमबीए वित्त में मास्टर डिग्री या अर्थशास्त्र में विशेषज्ञता के साथ मास्टर डिग्री होना आवश्यक है। कृषि/व्यवसाय/विकासात्मक/अनुप्रयुक्त अर्थशास्त्र, या समकक्ष योग्यता।

ग्रेड ‘बी’ (डीआर)-डीएसआईएम अधिकारी:

  • ग्रेड ‘बी’ (डीआर)-डीएसआईएम अधिकारी की भूमिका चाहने वाले उम्मीदवारों के पास आईआईटी-खड़गपुर से सांख्यिकी/गणितीय सांख्यिकी/गणितीय अर्थशास्त्र/अर्थमिति/सांख्यिकी और सूचना विज्ञान में मास्टर डिग्री/आईआईटी-बॉम्बे से एप्लाइड सांख्यिकी और सूचना विज्ञान, या मास्टर डिग्री होनी चाहिए। गणित में सांख्यिकी में एक वर्षीय स्नातकोत्तर डिप्लोमा या एम. स्टेट के साथ। भारतीय सांख्यिकी संस्थान से डिग्री, या आईएसआई कोलकाता, आईआईटी खड़गपुर और आईआईएम कलकत्ता द्वारा संयुक्त रूप से पेश किया जाने वाला बिजनेस एनालिटिक्स में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा (पीजीडीबीए)।

राष्ट्रीयता

उम्मीदवारों को या तो होना चाहिए:

  • भारत का एक व्यक्ति, या
  • नेपाल या भूटान का कोई व्यक्ति, या
  • एक तिब्बती शरणार्थी जिसने 1 जनवरी, 1962 से पहले भारत में स्थायी निवास स्थापित किया हो
  • भारतीय मूल का एक व्यक्ति जो भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका, केन्या, युगांडा, तंजानिया, जाम्बिया, मलावी, ज़ैरे, इथियोपिया या वियतनाम से स्थानांतरित हुआ है।

आयु सीमा

सभी श्रेणियों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष है। हालाँकि, आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट है। छूट इस प्रकार है:

  • एससी/एसटी: 5 वर्ष
  • ओबीसी: 3 वर्ष
  • शारीरिक रूप से विकलांग: 10 वर्ष (पीएच+ओबीसी: 13 वर्ष, पीएच+एससी/एसटी: 15 वर्ष)

RBI Grade B Recruitment 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

आरबीआई ग्रेड बी 2024 आवेदन प्रक्रिया आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को सटीक और पूर्ण विवरण प्रदान करते हुए सावधानीपूर्वक आवेदन पत्र भरना होगा:

  1. आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट rbi.org.in पर जाएं ।
  2. इसके बाद, आरबीआई ग्रेड बी भर्ती 2024 के लिंक को ढूंढें और क्लिक करें।
  3. इसके बाद, अधिसूचना में उल्लिखित निर्देशों और दिशानिर्देशों को ध्यान से पढ़ें।
  4. फिर, आवेदन पत्र तक पहुंचने के लिए “ऑनलाइन आवेदन करें” लिंक पर क्लिक करें।
  5. इसके बाद, आवश्यक विवरण प्रदान करके अपना पंजीकरण करें।
  6. इसके बाद, सटीक व्यक्तिगत, शैक्षिक और संपर्क विवरण के साथ आवेदन पत्र भरें।
  7. इसके अलावा, अपनी तस्वीर, हस्ताक्षर और अन्य आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की हुई प्रतियां अपलोड करें।
  8. एक बार हो जाने के बाद, उपलब्ध ऑनलाइन भुगतान विकल्पों के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  9. बाद में, अंतिम रूप से जमा करने से पहले आवेदन पत्र में भरे गए सभी विवरणों को सत्यापित करें।
  10. अंत में, आवेदन पत्र जमा करें और भविष्य के संदर्भ के लिए पुष्टिकरण पृष्ठ का प्रिंटआउट लें।

RBI Grade B Recruitment 2024 के लिए चयन प्रक्रिया क्या होगी?

आरबीआई ग्रेड बी भर्ती 2024 के लिए चयन प्रक्रिया में तीन चरण शामिल हैं: चरण I, चरण II और साक्षात्कार।

चरण I: प्रारंभिक परीक्षा
चरण I परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाती है और इसमें चार खंड शामिल होते हैं: रीजनिंग, सामान्य जागरूकता, अंग्रेजी भाषा और मात्रात्मक योग्यता। परीक्षा कुल 200 अंकों की 2 घंटे तक चलती है। गलत उत्तरों के परिणामस्वरूप प्रश्न के निर्धारित अंकों में से 1/4 अंक की कटौती होगी। प्रयासों की अनुमत संख्या उम्मीदवार की श्रेणी पर निर्भर करती है।

चरण II: मुख्य परीक्षा

चरण II की परीक्षा में वस्तुनिष्ठ और वर्णनात्मक मूल्यांकन का मिश्रण शामिल है। वस्तुनिष्ठ परीक्षाओं की प्रकृति पद श्रेणी के आधार पर भिन्न-भिन्न होती है। ग्रेड ‘बी’ (डीआर)-सामान्य के अधिकारियों के लिए, तीन पेपर हैं: आर्थिक और सामाजिक मुद्दे, अंग्रेजी (लेखन कौशल), और वित्त और प्रबंधन। ग्रेड ‘बी’ (डीआर)-डीईपीआर में अधिकारी, दो पेपर होते हैं: आर्थिक और सामाजिक मुद्दे, और अंग्रेजी। ग्रेड ‘बी’ (डीआर)-डीएसआईएम के अधिकारियों के लिए, दो पेपर हैं: आर्थिक और सामाजिक मुद्दे, और सांख्यिकी। वर्णनात्मक परीक्षण उम्मीदवारों की लेखन क्षमताओं का मूल्यांकन करते हैं।

साक्षात्कार

दूसरे चरण की परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाता है। साक्षात्कार 75 अंकों का है और इसका उद्देश्य पद के लिए उम्मीदवार की उपयुक्तता, उनकी विशेषज्ञता और उनकी संचार क्षमताओं का मूल्यांकन करना है। साक्षात्कार से पहले, एक साइकोमेट्रिक परीक्षण आयोजित किया जाता है, हालांकि, यह उम्मीदवार के अंकों में योगदान नहीं देता है।

RBI Grade B Recruitment 2024 परीक्षा पैटर्न

आरबीआई ग्रेड बी भर्ती 2024 के लिए परीक्षा पैटर्न इस प्रकार है:

चरण I परीक्षा पैटर्न

  • मोड : ऑनलाइन
  • अवधि : 2 घंटे
  • अनुभाग : रीजनिंग, सामान्य जागरूकता, अंग्रेजी भाषा, मात्रात्मक योग्यता
  • कुल अंक : 200
  • अंकन योजना : गलत उत्तरों के परिणामस्वरूप प्रश्न के लिए निर्धारित अंकों में से 1/4 अंकों की नकारात्मक अंकन किया जाएगा।
  • अधिकतम प्रयास : सामान्य वर्ग के लिए 6 प्रयासों की अनुमति है, एससी/एसटी/ओबीसी/पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए प्रयासों की कोई सीमा नहीं है।

चरण II परीक्षा पैटर्न

  • परीक्षा मोड: ऑनलाइन
  • कागजात: पद की श्रेणी के आधार पर अलग-अलग कागजात
  • अंकन योजना: वस्तुनिष्ठ और वर्णनात्मक परीक्षण
  • अवधि: प्रत्येक पेपर के लिए अलग-अलग होती है

साक्षात्कार

  • अंक: 75
  • भाषा : हिंदी या अंग्रेजी में प्रदर्शित होने का विकल्प

RBI Grade B Recruitment 2024 सिलेबस

आरबीआई ग्रेड बी भर्ती 2024 का पाठ्यक्रम प्रत्येक चरण और पदों की श्रेणी के लिए अलग-अलग है। यहां प्रत्येक चरण में शामिल मुख्य विषय दिए गए हैं:

चरण I पाठ्यक्रम

तर्क कौशल:

  • तार्किक तर्क, कोड-डिकोडिंग, सिलोजिस्टिक तर्क, इनपुट-आउटपुट विश्लेषण, डेटा पर्याप्तता, व्यवस्था और पैटर्न, रक्त संबंध, दिशा और स्थानिक तर्क, आदि।

सामान्य ज्ञान:

  • करेंट अफेयर्स, भारतीय वित्तीय प्रणाली, भारतीय बैंकिंग प्रथाएं, मौद्रिक नीतियां, राष्ट्रीय संस्थाएं, बैंकिंग शब्दावली, आदि।

अंग्रेज़ी कुशलता:

  • व्याकरण, शब्दावली, त्रुटि पहचान, पढ़ना समझ, अनुच्छेद निर्माण, शब्द जम्बलिंग, वाक्य समापन, आदि।

मात्रात्मक रूझान:

  • अनुपात, औसत, कार्य-समय संबंध, गति, दूरी, समय, प्रतिशत, क्रमपरिवर्तन और संयोजन, बीजगणित, त्रिकोणमिति, डेटा विश्लेषण, आदि।

चरण II पाठ्यक्रम

आर्थिक और सामाजिक मामले: भारतीय अर्थव्यवस्था, वर्तमान आर्थिक चुनौतियाँ, सामाजिक चिंताएँ, विकासात्मक अर्थशास्त्र, आदि।

अंग्रेजी (लेखन दक्षता): निबंध रचना, संक्षिप्त लेखन, समझ, रिपोर्ट क्राफ्टिंग, पत्र रचना, आदि।

वित्त और व्यवसाय प्रशासन: मौद्रिक प्रणाली, वित्तीय बाजार, जोखिम निरीक्षण, डेरिवेटिव के मौलिक सिद्धांत, वित्तीय एकीकरण, प्रशासन, आदि।

RBI Grade B Recruitment 2024 वेतन संरचना

आरबीआई ग्रेड बी ऑफिसर पद के लिए चयनित उम्मीदवारों को आकर्षक वेतन पैकेज मिलेगा।

वेतनमान घटकराशि (INR में)
प्रारंभिक वेतनमान55,200-2850(9)-80850-ईबी-2850(2)-86550-3300(4)-99750
विभिन्न भत्तेमहंगाई भत्ता, मकान किराया भत्ता, पारिवारिक भत्ता, टेलीफोन भत्ता, वाहन भत्ता, आदि।
कुल वार्षिक वेतन अनुमान12-14 लाख

Leave a Comment