OSSSC Group C Recruitment 2024: ग्रुप सी पदों की भर्ती के लिए अधिसूचना आधिकारिक तौर पर संभवतः 2024 के अंत तक जारी

OSSSC Group C Recruitment 2024: ग्रुप सी पदों की भर्ती के लिए अधिसूचना ओएसएसएससी द्वारा आधिकारिक तौर पर संभवतः 2024 के अंत तक जारी की जाएगी । जो उम्मीदवार विभिन्न विभागों के तहत विभिन्न पदों के लिए नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उन्हें यह जानना होगा कि आवेदन पत्र https://osssc.gov.in/ पर चार सप्ताह तक उपलब्ध रहेगा।

OSSSC Group C भर्ती 2024

जो उम्मीदवार विभिन्न विभागों के तहत विभिन्न ग्रुप सी पदों पर नियुक्त होना चाहते हैं, उन्हें यह जानना होगा कि आवेदन पत्र ओडिशा अधीनस्थ कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होने जा रहा है। किसी भी पद के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवार को विवरण प्रदान करना होगा, दस्तावेज संलग्न करने होंगे और शुल्क का भुगतान करना होगा। 

ओडिशा अधीनस्थ कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की गई है कि वे आधिकारिक वेबसाइट https://osssc.gov.in/ पर विभिन्न विभागों में ग्रुप सी की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी करने की संभावना रखते हैं। कुछ विश्वसनीय स्रोतों के अनुसार, यह संभवतः 2024 की अंतिम तिमाही के अंत तक जारी होने की संभावना है। 

OSSSC Group C रिक्ति 2024

ओडिशा अधीनस्थ कर्मचारी चयन आयोग द्वारा ग्रुप सी पदों के लिए रिक्तियों की संख्या अभी तक आधिकारिक तौर पर प्रकट नहीं की गई है, प्रत्येक व्यक्ति को यह जानना आवश्यक है कि इसे आधिकारिक तौर पर विज्ञापन के साथ जारी किया जाएगा। एक बार अधिसूचना विवरणिका सार्वजनिक हो जाने के बाद, हम एक अवलोकन तालिका बनाकर इसके बारे में विवरण अपडेट करेंगे।

नोट : ग्रुप सी के अंतर्गत आने वाले पद हैं वन रक्षक, अमीन, आबकारी कांस्टेबल, सहायक राजस्व निरीक्षक और सांख्यिकीय क्षेत्र सर्वेक्षक। 

OSSSC Group C पात्रता मानदंड 2024

विभिन्न विभागों के अंतर्गत विभिन्न ग्रुप सी पदों के लिए शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा के अनुसार पात्रता मानदंड नीचे दिए गए हैं।

  • शैक्षिक योग्यता: किसी भी ग्रुप सी पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट या मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • आयु सीमा: उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से कम और 32 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, तथा राज्य सरकार के नियमों के अनुसार अधिकतम आयु में छूट दी जाएगी। 

उम्मीदवार ओएसएसएससी ग्रुप सी भर्ती 2024 के लिए अधिसूचना विवरणिका डाउनलोड करके पदवार पात्रता मानदंड विवरण की जांच कर सकेंगे।

OSSSC Group C आवेदन शुल्क 2024

ग्रुप सी पदों की भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए, यदि कोई उम्मीदवार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से संबंधित है, तो उसे लगभग ₹250/- की आवश्यक राशि का भुगतान करना होगा। सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आवेदन शुल्क लगभग ₹500/- होने की संभावना है, यह डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या किसी अन्य भुगतान गेटवे का उपयोग करके देय होगा।

OSSSC Group C एडमिट कार्ड 2024

ग्रुप सी पदों के लिए एडमिट कार्ड आधिकारिक तौर पर ओडिशा अधीनस्थ कर्मचारी चयन आयोग द्वारा परीक्षा तिथि से एक सप्ताह पहले जारी किया जाएगा। आवेदन करने में रुचि रखने वाले प्रत्येक व्यक्ति को सूचित किया जाता है कि डिजिटल कॉपी हॉल टिकट प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवार को यूजर आईडी और पासवर्ड जैसे वैध लॉगिन क्रेडेंशियल प्रदान करने होंगे। 

OSSSC Group C परीक्षा तिथि 2024

ओडिशा अधीनस्थ कर्मचारी चयन आयोग द्वारा ग्रुप सी पदों के लिए परीक्षा तिथि की आधिकारिक घोषणा अभी नहीं की गई है। जो उम्मीदवार विज्ञापन जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, उन्हें यह जानना चाहिए कि यदि विज्ञापन 2024 की अंतिम तिमाही तक आधिकारिक वेबसाइट https://osssc.gov.in/ पर सार्वजनिक कर दिया जाता है, तो परीक्षा 2025 की पहली तिमाही में आयोजित की जाएगी। 

OSSSC Group C परीक्षा पैटर्न 2024

ग्रुप सी पदों के लिए परीक्षा पैटर्न ओएसएसएससी द्वारा आधिकारिक तौर पर जारी किया जाता है, प्रत्येक व्यक्ति जो इस परीक्षा के लिए आवेदन करने में रुचि रखता है, वह नीचे दिए गए विवरणों की जांच कर सकता है।

  • मोड: ऑफ़लाइन 
  • अवधि: 3 घंटे 
  • कुल प्रश्न: 180
  • अधिकतम अंक: 180
  • प्रश्न प्रकार: वस्तुनिष्ठ 
  • अंकन योजना: प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक होगा तथा प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.5 अंक का नकारात्मक अंकन होगा।
  • अनुभाग:
    1. अंकगणित
    2. सामान्य ज्ञान
    3. अंग्रेज़ी
    4. ओडिया
    5. कंप्यूटर
  • माध्यम: परीक्षा का माध्यम अंग्रेजी और हिंदी दोनों होगा।

Leave a Comment