MP Police Constable Recruitment 2024: मध्य प्रदेश द्वारा पुलिस विभाग में कांस्टेबल के पद पर नियुक्ति के लिए अधिसूचना

कर्मचारी चयन बोर्ड, मध्य प्रदेश द्वारा पुलिस विभाग में कांस्टेबल के पद पर नियुक्ति के लिए अधिसूचना वर्ष 2024 के अंत में जारी की जा सकती है , इच्छुक उम्मीदवार पात्रता और अन्य विवरण इस लेख से प्राप्त कर सकते हैं, इसलिए इस लेख के अंत तक बने रहें।

एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024

जो लोग पुलिस विभाग, मध्य प्रदेश सरकार के तहत कांस्टेबल के पद पर नियुक्त होना चाहते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि एमपीईएसबी द्वारा अभी विज्ञापन जारी नहीं किया गया है, अधिसूचना जारी होने के बाद, सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेब पोर्टल के माध्यम से अपना ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा कर सकेंगे।

कर्मचारी चयन बोर्ड, एमपी द्वारा पुलिस विभाग में कांस्टेबल के पद पर नियुक्ति के लिए अधिसूचना https://esb.mp.gov.in/ पर जारी की जाएगी, केवल वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे, जो पात्रता मानदंडों को पूरा करेंगे, आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आवश्यक विवरण और दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र जमा करना होगा।

एमपीईएसबी कांस्टेबल अधिसूचना 2024

कर्मचारी चयन बोर्ड, मध्य प्रदेश 2024 के अंत तक पुलिस विभाग में कांस्टेबलों की नियुक्ति के लिए एक अधिसूचना जारी करने के लिए तैयार है। जो उम्मीदवार कांस्टेबल के रूप में पुलिस विभाग में शामिल होने के इच्छुक हैं, वे भर्ती अभियान के बारे में पात्रता, महत्वपूर्ण तिथियां और अन्य विवरण देख सकेंगे।

एमपीईएसबी कांस्टेबल रिक्ति 2024

ईएसबी, मध्य प्रदेश द्वारा पुलिस विभाग में कांस्टेबल की भर्ती के लिए रिक्तियों की संख्या अभी आधिकारिक रूप से सार्वजनिक नहीं की गई है, उम्मीद है कि लगभग 1000 से 1500 रिक्तियों के लिए अधिसूचना जारी की जा सकती है, अधिसूचना जारी होने के बाद यूआर, ओबीसी, एससी, एसटी और अन्य श्रेणियों के लिए आरक्षण विवरण भी यहां अपडेट किया जाएगा।

एमपी पुलिस कांस्टेबल पात्रता मानदंड 2024

मध्य प्रदेश पुलिस विभाग में कांस्टेबल पद पर भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा के संदर्भ में पात्रता मानदंड का विवरण नीचे उपलब्ध है।

  • शैक्षिक योग्यता : उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त स्कूल बोर्ड से विज्ञान, वाणिज्य या कला स्ट्रीम से 12वीं कक्षा यानी इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • आयु सीमा : अभ्यर्थी की आयु 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, यदि अभ्यर्थी ओबीसी या एससी/एसटी से संबंधित है तो उनके लिए ऊपरी आयु सीमा क्रमशः 28 और 30 वर्ष है।

एमपी पुलिस विभाग में कांस्टेबल के पद पर भर्ती के लिए ऊपर दी गई पात्रता विवरण अंतिम अधिसूचना के अनुसार है। यदि वर्ष 2024-25 के विज्ञापन में कोई बदलाव होता है, तो हम उन विवरणों को ऊपर अपडेट कर देंगे।

एमपीईएसबी कांस्टेबल आवेदन शुल्क 2024

एमपीईएसबी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से मध्य प्रदेश के पुलिस विभाग में कांस्टेबल पद की भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए, सामान्य और ओबीसी पुरुष उम्मीदवारों को डेबिट या क्रेडिट कार्ड, या किसी अन्य भुगतान गेटवे का उपयोग करके ₹520 की राशि ऑनलाइन जमा करनी होगी, सभी श्रेणियों की महिला व्यक्तियों और पुरुष उम्मीदवारों के लिए, जो एससी / एसटी या पीडब्ल्यूडी श्रेणी से संबंधित हैं, देय राशि ₹320 है।

एमपी पुलिस कांस्टेबल चयन प्रक्रिया 2024

एमपी पुलिस विभाग के अंतर्गत कांस्टेबल के पद पर नियुक्ति के लिए चयन प्रक्रिया में कुल दो चरण हैं, पहला ऑनलाइन परीक्षा और दूसरा फिजिकल टेस्ट। एमपीईएसबी के माध्यम से आवेदन पत्र जमा करने वाले उम्मीदवारों को पहले चरण के लिए बुलाया जाएगा, जिसके बाद दूसरा चरण होगा और फिर डॉक्यूमेंटेशन के बाद समग्र चयन प्रक्रिया के आधार पर अंतिम चयन किया जाएगा।

एमपीईएसबी कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

कांस्टेबल की भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए, आपको नीचे दिए गए चरण-दर-चरण निर्देशों का पालन करना होगा।

  • कर्मचारी चयन बोर्ड, मध्य प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट https://esb.mp.gov.in/ पर जाएं।
  • ‘कांस्टेबल (पुलिस विभाग) भर्ती 2024’ वाला विकल्प खोजें और दूसरे वेबपेज पर पहुंच जाएं।
  • अब आपके सामने ‘अभी आवेदन करें’ का विकल्प है, उस पर क्लिक करके दूसरे वेबपेज पर जाएं।
  • अंत में, आपको आवश्यक विवरण प्रदान करना होगा, दस्तावेज अपलोड करने होंगे, शुल्क का भुगतान करना होगा और आवेदन पत्र जमा करना होगा।

Leave a Comment