MH SET Recruitment 2024: एमएच सेट अधिसूचना महत्वपूर्ण तिथियां, पात्रता और परीक्षा पैटर्न

महाराष्ट्र राज्य पात्रता परीक्षा (एमएच सेट) महाराष्ट्र और गोवा के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में सहायक प्रोफेसर के पद के लिए उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करने के लिए सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय (एसपीपीयू) द्वारा आयोजित एक बहुप्रतीक्षित परीक्षा है। यदि आप शिक्षण क्षेत्र में करियर बनाने की इच्छा रखते हैं, तो एमएच सेट अधिसूचना 2024 के साथ अपडेट रहना महत्वपूर्ण है। इस लेख में, हम आपको महत्वपूर्ण तिथियों, पात्रता सहित एमएच सेट 2024 अधिसूचना के संबंध में सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करेंगे। मानदंड, और परीक्षा पैटर्न।

MH SET Recruitment 2024

सहायक प्रोफेसर पदों के लिए उम्मीदवारों की पात्रता का आकलन करने के लिए 39वीं एमएच सेट परीक्षा सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय (एसपीपीयू) द्वारा आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा महाराष्ट्र और गोवा राज्यों में सहायक प्रोफेसर के रूप में सुरक्षित पद पाने के इच्छुक योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए एक मंच के रूप में कार्य करती है। एमएच सेट परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइट setexam.unipune.ac.in है ।

MH SET Notification 2024 आवेदन पत्

एमएच सेट आवेदन पत्र 2024 आधिकारिक वेबसाइट setexam.unipune.ac.in पर 12 जनवरी 2024 से उपलब्ध होगा। एमएच सेट परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों को अपना आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करना होगा। आवेदन पत्र भरने से पहले पात्रता मानदंड को ध्यान से पढ़ना और समझना महत्वपूर्ण है। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2024 है और उम्मीदवार 1 से 7 फरवरी 2024 तक विलंब शुल्क के साथ भी आवेदन कर सकते हैं।

एमएच सेट भर्ती 2024 के लिए पात्रता मानदंड

MH SET 2024 परीक्षा में बैठने के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा:

  • शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से मास्टर डिग्री या पोस्ट-ग्रेजुएशन पूरा करना होगा। स्नातकोत्तर का विषय एमएच सेट परीक्षा के लिए चुने गए विषय के लिए प्रासंगिक होना चाहिए।
  • न्यूनतम अंक: सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को अपनी मास्टर डिग्री या समकक्ष परीक्षा में कम से कम 55% अंक प्राप्त करने चाहिए, जबकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करने चाहिए।
  • आयु सीमा: महाराष्ट्र राज्य पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करने की कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है।

उम्मीदवारों के लिए आवेदन पत्र भरने से पहले एमएच सेट अधिसूचना 2024 में उल्लिखित पात्रता मानदंडों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करना महत्वपूर्ण है।

एमएच सेट चयन प्रक्रिया 2024

एमएच सेट 2024 परीक्षा के लिए चयन प्रक्रिया में एक लिखित परीक्षा शामिल है। परीक्षा को दो पेपरों में विभाजित किया गया है: पेपर I और पेपर II।

  • पेपर I: यह पेपर उम्मीदवारों की तर्क क्षमता, समझ, भिन्न सोच और सामान्य जागरूकता का परीक्षण करता है। इसमें 50 बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं और प्रत्येक प्रश्न दो अंक का होता है।
  • पेपर II: इस पेपर में आवेदन प्रक्रिया के दौरान उम्मीदवार द्वारा चुने गए विषय पर आधारित 100 बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं। प्रत्येक प्रश्न दो अंक का है।

सहायक प्रोफेसर पद के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों को दोनों पेपरों में न्यूनतम कुल प्रतिशत स्कोर करना होगा। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को कम से कम 40% कुल अंक प्राप्त करने होंगे, जबकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को न्यूनतम 35% कुल अंक प्राप्त करने होंगे।

एमएच सेट परीक्षा पैटर्न 2024

प्रभावी ढंग से तैयारी करने के लिए उम्मीदवारों को एमएच सेट परीक्षा पैटर्न 2024 से परिचित होना आवश्यक है। एमएच सेट 2024 परीक्षा के लिए परीक्षा पैटर्न यहां दिया गया है:

  • परीक्षा का तरीका: ऑफलाइन (पेन और पेपर-आधारित)
  • पेपर: पेपर I और पेपर II
  • पेपर I: उम्मीदवार की तर्क क्षमता, समझ, भिन्न सोच और सामान्य जागरूकता
  • कुल प्रश्न: 50
  • कुल अंक: 100
  • समय अवधि: 1 घंटा
  • पेपर II: उम्मीदवारों द्वारा चुना गया विषय
  • कुल प्रश्न: 100
  • कुल अंक: 200
  • समय अवधि: 2 घंटे

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एमएच सेट परीक्षा में गलत उत्तरों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं है।

MH SET Recruitment के लिए आवेदन कैसे करें?

MH SET 2024 परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवार इन चरणों का पालन कर सकते हैं:

  1. एमएच सेट परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट setexam.unipune.ac.in पर जाएं ।
  2. अगर आप नए यूजर हैं तो वेबसाइट पर एक अकाउंट बनाएं। यदि आपके पास पहले से ही एक खाता है, तो अपने क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉग इन करें।
  3. सटीक व्यक्तिगत विवरण, शैक्षिक योग्यता और संपर्क जानकारी के साथ आवेदन पत्र भरें।
  4. क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग जैसे विकल्पों का उपयोग करके आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करें।
  5. सबमिट करने से पहले अपने आवेदन पत्र की समीक्षा करें।
  6. सबमिट करने के बाद, आपको ईमेल या एसएमएस के माध्यम से एक पुष्टिकरण प्राप्त होगा।

कृपया ध्यान दें कि एमएच सेट आवेदन शुल्क गैर-वापसीयोग्य और गैर-हस्तांतरणीय है। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में रुपये का भुगतान करना होगा। 800/-, जबकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को रुपये का भुगतान करना होगा। 650/-.

MH SET Recruitment महत्वपूर्ण तिथियां

एमएच सेट 2024 परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियों से अवगत रहना आवश्यक है। यहां याद रखने योग्य प्रमुख तिथियां दी गई हैं:

आयोजनखजूर
एमएच सेट अधिसूचना 2024 रिलीज की तारीख5 जनवरी 2024
एमएच सेट आवेदन पत्र जमा करना12 से 31 जनवरी 2024
विलंब शुल्क आवेदन (विलंब शुल्क के साथ)1 से 7 फरवरी 2024
एमएच सेट परीक्षा तिथि7 अप्रैल 2024
एमएच सेट परिणामसूचित किया जाना

Leave a Comment