Kisan Samman Nidhi 2024:17वीं किस्त का इंतजार कर रहे मिलेगा पैसा, जानें क्या है पूरी रिपोर्ट किसान सम्मान निधि?

Kisan Samman Nidhi :  क्या आप भी बिहार में रहने वाले पीएम किसान योजना के पंजीकृत किसान हैं जो 17वीं किस्त जारी होने का  बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं ? उनके लिए बड़ी खबर है कि  बिहार के 17 हजार किसानों  का 17वीं किस्त  का सपना  टूटने वाला है और इसीलिए इस लेख में हम आपको किसान सम्मान निधि को लेकर  तैयार की गई रिपोर्ट के बारे में विस्तार से बताएंगे जिसकी पूरी विस्तृत जानकारी हम आपको इस लेख में उपलब्ध कराएंगे जिसके लिए आपको हमारे साथ बने रहना होगा।

इस लेख में हम आपको न सिर्फ किसान सम्मान निधि के बारे में विस्तार से बताएंगे  बल्कि हम आपको ताजा जारी आंकड़ों के बारे में भी बताने की कोशिश करेंगे जिसकी पूरी जानकारी पाने के लिए आपको हमारे साथ बने रहना होगा ताकि आपको पूरी जानकारी मिल सके और

लेख के अंतिम चरण में, हम आपको  त्वरित लिंक प्रदान करेंगे ताकि आप समान लेख प्राप्त कर सकें और उनसे लाभ उठा सकें।

किसान सम्मान निधि – अवलोकन

लेख का नामकिसान सम्मान निधि
लेख का प्रकारनवीनतम अद्यतन
लेख उपयोगी के लिएहम सब
पीएम किसान की 17वीं किस्त कब जारी होगी?जून, 2024
किसान सम्मान निधि की विस्तृत जानकारी?कृपया लेख को पूरा पढ़ें।

17वीं किस्त का इंतजार कर रहे बिहार के 17 हजार किसानों को नहीं मिलेगा पैसा, जानें क्या है पूरी रिपोर्ट – किसान सम्मान निधि?

 पीएम किसान सम्मान निधि योजना को समर्पित इस लेख में  हम बिहार के आप सभी किसान भाइयों और बहनों को तैयार रिपोर्ट  के बारे में  बताना चाहते हैं ,  जिसके मुख्य बिंदु इस प्रकार हैं –

Kisan Samman Nidhi – A Brief Introduction

  • जैसा कि आप सभी जानते हैं 17वीं किस्त जारी होने का इंतजार कर रहे  किसानों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है क्योंकि जून 2024 में ही 17वीं किस्त का पैसा जारी होने की प्रबल उम्मीद है लेकिन यहां बिहार राज्य के कुल 17 हजार किसान 17वीं किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं  जिसके लिए हमने किसान सम्मान निधि नाम से  एक रिपोर्ट तैयार की है जिसकी पूरी विस्तृत जानकारी हम आपको इस लेख में प्रदान करेंगे जिसकी पूरी विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको हमारे साथ बने रहना होगा।

क्या बिहार के इन 17 हज़ार किसानों के खाते में नहीं आएंगे किस्त के पैसे?

  • ताजा जानकारी के अनुसार हम आपको बताना चाहते हैं कि 17वीं किस्त  का इंतजार कर रहे बिहार के 17 हजार किसानों को 17वीं किस्त से हाथ धोना पड़ सकता है क्योंकि बिहार के सीवान जिले से खबर आई है  कि एक लापरवाही इन किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि के पैसे पर ब्रेक लगा सकती है।
  • यहां हम आपको बताना चाहते हैं कि,  खरीफ वर्ष 2024-25 में जिले में बीज वितरण एवं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की समीक्षा कृषि निदेशक द्वारा की गई, इस दौरान अन्य योजनाओं की बिंदुवार समीक्षा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए।

17 हजार 240 किसानों ने नहीं कराई ई केवाईसी

  •  वहीं जारी आंकड़ों पर गौर करें तो  यह स्पष्ट होता है कि सीवान जिले  के कुल 4 लाख 15 हजार किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्टर्ड हैं , जिसमें से  मात्र 98 हजार 181 यानी 96% किसानों ने ही  ई केवाईसी   करवाया है, जबकि जिले के कुल 17 हजार 240 किसानों ने अभी तक ई केवाईसी नहीं करवाया है, जिसके कारण सीवान जिले के  इन  17,240 किसानों को 17वीं किस्त का लाभ मिलने में परेशानी आ सकती है और इसीलिए आप सभी किसान जल्द से जल्द ई केवाईसी करवा लें।

किसान सम्मान निधि – सीवान जिले को लेकर जारी आंकड़े क्या कहते हैं?

  •  जिले में   17 हजार 240 किसानों ने अभी तक ई केवाईसी नहीं कराई है।
  • वहीं आपको बता दें कि  93 हजार 722 लाभार्थियों ने अपने बैंक खातों को आधार से लिंक करा लिया है।
  •  अभी भी राज्य के 20 हजार 772 लाभार्थियों ने आधार सीडिंग नहीं कराई है।
  •   660 लाभार्थियों के नाम आधार आदि के अनुसार सही किये जाने हैं।

किसान सम्मान निधि – E KYC कहां और कैसे कराएं?

  • अंत में हम आपको बताना चाहते हैं कि वे सभी किसान जिन्होंने अभी तक अपना  पीएम किसान ई केवाईसी नहीं कराया है, वे जल्द से जल्द नजदीकी वसुधा केंद्र पर जाकर आसानी से अपना ई केवाईसी करा सकते हैं और  योजना आदि के तहत जून 2024 में जारी होने वाली  17वीं किस्त का पैसा प्राप्त कर सकते हैं  ।

 उपरोक्त सभी बिंदुओं की सहायता से हमने आपको सम्पूर्ण रिपोर्ट की जानकारी  विस्तार से उपलब्ध कराई है ताकि आप सम्पूर्ण   रिपोर्ट का लाभ उठा सकें।

सारांश

इस लेख में हमने आपको न सिर्फ  किसान सम्मान निधि के बारे में विस्तार से बताया  बल्कि हमने आपको 17वीं किस्त को लेकर जारी अपडेट के बारे में भी विस्तार से बताया  ताकि आपको पूरी रिपोर्ट का लाभ मिल सके और

लेख के अंतिम चरण में हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह लेख बेहद पसंद आया होगा, जिसके लिए आप हमारे इस लेख को लाइक, शेयर और कमेंट करेंगे।

FAQs – Kisan Samman Nidhi

पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त 2024 में कब आएगी?

पीएम किसान 17वीं किस्त की तारीख पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जून 2024 में जारी की जाएगी।

How to check Kisan Samman Nidhi by Aadhaar number?

चरण 1: PM-KISAN वेबसाइट पर जाएँ। चरण 2: ‘Farmers Corner’ पर जाएँ और ‘e-KYC’ आइकन पर क्लिक करें। चरण 3: अपना आधार नंबर दें और ‘Search’ पर क्लिक करें। चरण 4: अपने आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर डालें और ‘Get OTP’ पर क्लिक करें।

Leave a Comment