ISRO URSC Recruitment 2024: इसरो यूआरएससी भर्ती, विभिन्न पद, आवेदन तिथि, रिक्ति, पात्रता @Isro.Gov.In

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने विभिन्न समूह ए और बी पदों इसरो यूआरएससी भर्ती 2024 के लिए एक भर्ती अधिसूचना जारी की है। कुल 224 रिक्तियां होंगी जिन्हें विभिन्न पदों के बीच वितरित किया जाएगा। इच्छुक उम्मीदवारों को यह लेख पढ़ना चाहिए क्योंकि हमने इस भर्ती अभियान के बारे में हर विवरण शामिल किया है।

ISRO URSC Recruitment 2024 अधिसूचना

इसरो यूआरएससी 2024 परीक्षा के माध्यम से, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन वैज्ञानिक इंजीनियर, तकनीकी सहायक और पुस्तकालय सहायक आदि सहित विभिन्न पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों की भर्ती करेगा। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 27 जनवरी, 2024 को शुरू होगी और 16 फरवरी, 2024 तक खुली रहेगी। इच्छुक उम्मीदवार इसरो की आधिकारिक वेबसाइट isro.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

परीक्षा का नामइसरो यूआरएससी 2024
पोस्ट नामवैज्ञानिक इंजीनियर, टेक. सहायक और भी बहुत कुछ
कुल रिक्तियां224
आवेदन प्रारंभ तिथि22 जनवरी – 12 फरवरी 2024
अधिकारभारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो)
आधिकारिक वेबसाइटisro.gov.in

भर्ती प्रक्रिया इसरो द्वारा आयोजित की जाएगी और चयनित उम्मीदवारों को यूआरएससी और आईस्ट्रैक के तहत विभिन्न विभागों में नियुक्त किया जाएगा।इसरो अधिसूचना 2024 पीडीएफ डाउनलोड

इसरो यूआरएससी रिक्ति ISRO URSC Recruitment 2024

इसरो यूआरएससी भर्ती 2024 विभिन्न पदों पर कुल 224 रिक्तियों की पेशकश करता है। उम्मीदवार निम्नलिखित पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं:

पोस्ट नामरिक्तियों की संख्या
वैज्ञानिक/इंजीनियर05
टेक. सहायक55
वैज्ञानिक सहायक06
पुस्तकालय सहायक01
तकनीशियन-बी/ड्राफ्ट्समैन-बी142
फायरमैन-ए03
पकाना04
एलएमवी चालक06
एचएमवी चालक02
कुल224

ISRO URSC Recruitment 2024 के लिए चयन प्रक्रिया

इसरो यूआर राव सैटेलाइट सेंटर में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को तीन चरणों में अर्हता प्राप्त करनी होगी। तीनों चरणों का वितरण नीचे दिया गया है:

चरण 1 – लिखित परीक्षा: वैज्ञानिक/इंजीनियर पदों के लिए, लिखित परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी, जिसमें सामान्य योग्यता, इंजीनियरिंग गणित और प्रासंगिक इंजीनियरिंग/विज्ञान विषय शामिल होंगे। दूसरी ओर, तकनीशियन-बी/ड्राफ्ट्समैन-बी, फायरमैन-ए, कुक, एलएमवी ड्राइवर और एचएमवी ड्राइवर पदों के लिए कौशल परीक्षा आयोजित की जाएगी।

चरण 2 – दस्तावेज़ सत्यापन: प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को अपने दस्तावेज़ों को सत्यापित करने के लिए दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। आम तौर पर, ये दस्तावेज़ हैं; आवेदन की एक हार्ड कॉपी, आधार/पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, जाति प्रमाण पत्र और शिक्षा योग्यता से संबंधित कागजात।

स्टेज 3 – मेडिकल परीक्षा: दस्तावेज़ सत्यापन के बाद शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को मेडिकल परीक्षा से गुजरना होगा। शारीरिक स्वास्थ्य का माप लिया जाएगा. चिकित्सा परीक्षण अधिकृत चिकित्सा चिकित्सकों के एक पैनल द्वारा आयोजित किया जाएगा।

ISRO URSC Recruitment 2024 के लिए आवेदन कैसे करें

इसरो यूआरएससी भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने के लिए, नीचे दिए गए चरण-दर-चरण निर्देशों का पालन करें:

  1. इसरो की आधिकारिक वेबसाइट isro.gov.in पर जाएं।
  2. मुखपृष्ठ पर “करियर” या “भर्ती” अनुभाग देखें।
  3. इसरो यूआरएससी भर्ती 2024 के लिंक पर क्लिक करें।
  4. अधिसूचना को ध्यान से पढ़ें और सुनिश्चित करें कि आप पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं।
  5. “ऑनलाइन आवेदन करें” लिंक पर क्लिक करें।
  6. आवेदन पत्र को सटीक एवं पूर्ण जानकारी के साथ भरें।
  7. निर्देशों में निर्दिष्ट अनुसार आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें।
  8. दिशानिर्देशों के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन करें।
  9. सबमिट करने से पहले आवेदन पत्र की समीक्षा करें।
  10. आवेदन पत्र जमा करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें।

ISRO URSC Recruitment 2024 पात्रता मानदंड 2024

भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले, यह सुनिश्चित कर लें कि आप भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन द्वारा निर्दिष्ट पात्रता मानदंडों को पूरा कर रहे हैं या नहीं:

शैक्षिक योग्यता

  • वैज्ञानिक/इंजीनियर – एससी: उम्मीदवारों के पास प्रासंगिक विषय में एमई/एम.टेक/एम.एससी (इंजीनियरिंग) या समकक्ष होना चाहिए, जिसमें कुल न्यूनतम 60% या सीजीपीए/सीपीआई ग्रेडिंग 6.5 अंक पैमाने पर हो। न्यूनतम 65% (सभी सेमेस्टर का औसत) या 10 पॉइंट स्केल पर 6.84 की सीजीपीए/सीपीआई ग्रेडिंग के साथ बीई/बी.टेक या समकक्ष योग्यता की पूर्व-पात्रता।
  • वैज्ञानिक/इंजीनियर – एससी: उम्मीदवारों के पास प्रासंगिक विषय में एमएससी या समकक्ष स्नातकोत्तर डिग्री होनी चाहिए, जिसमें कुल न्यूनतम 60% या 10-पॉइंट स्केल पर 6.84 की सीजीपीए/सीपीआई ग्रेडिंग हो।
  • तकनीकी सहायक: उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से प्रासंगिक विषय में प्रथम श्रेणी डिप्लोमा होना चाहिए।
  • वैज्ञानिक सहायक: उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से प्रासंगिक विषय में बी.एससी में प्रथम श्रेणी में स्नातक होना चाहिए।
  • पुस्तकालय सहायक: उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से पुस्तकालय विज्ञान/पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान में स्नातक डिग्री और प्रथम श्रेणी मास्टर डिग्री या समकक्ष होना चाहिए।
  • तकनीशियन-बी/ड्राफ्ट्समैन-बी: उम्मीदवारों को एसएसएलसी/एसएससी/मैट्रिकुलेशन पूरा करना होगा और एनसीवीटी से प्रासंगिक ट्रेड में आईटीआई/एनटीसी/एनएसी होना चाहिए।
  • फायरमैन-ए: उम्मीदवारों को एसएसएलसी/एसएससी या इसके समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • कुक: उम्मीदवारों को एसएसएलसी/एसएससी या इसके समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए और एक अच्छी तरह से स्थापित होटल/कैंटीन में कम से कम 3 साल का अनुभव होना चाहिए।
  • एलएमवी चालक: उम्मीदवारों को एसएसएलसी/एसएससी या इसके समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए और हल्के वाहन चालक के रूप में कम से कम 3 साल का अनुभव होना चाहिए।
  • एचएमवी चालक: उम्मीदवारों को एसएसएलसी/एसएससी या इसके समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए और कम से कम 5 साल का अनुभव होना चाहिए, जिसमें भारी वाहन चालक के रूप में न्यूनतम 3 साल और हल्के मोटर वाहन चालक के रूप में शेष अवधि शामिल है।

आयु सीमा

  • वैज्ञानिक/इंजीनियर – एससी: 18-30 वर्ष
  • वैज्ञानिक/इंजीनियर – एससी: 18-30 वर्ष
  • तकनीकी सहायक: 18-28 वर्ष
  • वैज्ञानिक सहायक: 18-35 वर्ष
  • पुस्तकालय सहायक: 18-35 वर्ष
  • तकनीशियन-बी/ड्राफ्ट्समैन-बी: 18-35 वर्ष
  • फायरमैन-ए: 18-25 वर्ष
  • कुक: 18-35 वर्ष
  • एलएमवी चालक: 18-35 वर्ष
  • एचएमवी ड्राइवर: 18-35 वर्ष

महत्वपूर्ण तिथियाँ

इसरो यूआरएससी भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियों का ध्यान रखना चाहिए। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 27 जनवरी, 2024 को शुरू होगी और 16 फरवरी, 2024 को समाप्त होगी। उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे इस समय सीमा के भीतर आवेदन प्रक्रिया पूरी कर लें।

आयोजनखजूर
इसरो यूआरएससी भर्ती 2024 अधिसूचना रिलीज की तारीखटीबीडी
इसरो यूआरएससी भर्ती 2024 ऑनलाइन आवेदन शुरू27 जनवरी 2024
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि16 फ़रवरी 2024

Leave a Comment