FCI Assistant Grade III Recruitment 2024: एफसीआई सहायक ग्रेड III भर्ती, पात्रता, रिक्ति, ऑनलाइन आवेदन करें

उम्मीद है कि भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) 2024 की शुरुआत में सहायक ग्रेड III (सामान्य, लेखा, तकनीकी, डिपो और हिंदी) की भर्ती के लिए एक आधिकारिक अधिसूचना जारी करेगा। इस भर्ती अभियान के लिए एफसीआई की आधिकारिक वेबसाइट recruitmentfci.in से आवेदन करें । इस लेख में, हम आपको आगामी एफसीआई सहायक ग्रेड III भर्ती 2024 के बारे में जानने के लिए आवश्यक सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करेंगे।

FCI Assistant Grade III Recruitment 2024 रिलीज की तारीख

हालांकि एफसीआई सहायक ग्रेड III भर्ती अधिसूचना की आधिकारिक रिलीज की तारीख अभी तक पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन ऐसी अटकलें हैं कि इसे फरवरी या मार्च 2024 में सार्वजनिक किया जाएगा। इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे एफसीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट के लिए बने रहें। https://recruitmentfci.in/ पर ।

परीक्षा का नामएफसीआई भर्ती 2024
पोस्ट नामसहायक ग्रेड – III
अधिसूचना जारी होने की तारीख2024 की शुरुआत में
अधिकारभारतीय खाद्य निगम
आधिकारिक वेबसाइटrecruitmentfci.in

FCI Assistant Grade III Recruitment 2024 के लिए आवेदन शुल्क और पात्रता मानदंड

एफसीआई सहायक भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने से पहले एफसीआई सहायक ग्रेड III भर्ती के लिए पात्रता मानदंड और आवेदन शुल्क को समझना महत्वपूर्ण है।

शैक्षणिक योग्यता

सहायक ग्रेड III (सामान्य), (लेखा), (डिपो), और (हिंदी) पदों के लिए, उम्मीदवारों के पास कंप्यूटर उपयोग में दक्षता के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी आवश्यक है। सहायक ग्रेड III (तकनीकी) पद के लिए, उम्मीदवारों के पास विज्ञान (कृषि) में स्नातक की डिग्री या संबंधित क्षेत्रों में बी.टेक/बीई होना चाहिए।

आयु सीमा

उपरोक्त पदों के लिए आयु सीमा 18 से 27 वर्ष के बीच निर्धारित है।

यूआर/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क रु. 800, जबकि एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है।

आवेदन शुल्क

यूआर/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क रु. 800, जबकि एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है।

FCI Assistant Grade III Recruitment 2024

एफसीआई द्वारा सहायक ग्रेड III (सामान्य, लेखा, तकनीकी, डिपो और हिंदी) के प्रत्येक पद के लिए रिक्तियों की सटीक संख्या का अभी तक खुलासा नहीं किया गया है। एक बार आधिकारिक अधिसूचना जारी होने के बाद, विवरण एफसीआई वेबसाइट पर अपडेट किया जाएगा।

यहां अपेक्षित रिक्तियों की एक झलक दी गई है:

पोस्ट कोडपोस्ट नामविभागरिक्त पद
दिन-IIIसहायक ग्रेड III (सामान्य)सामान्य
ईएजी-IIIसहायक ग्रेड III (लेखा)हिसाब किताब
एफएजी-IIIसहायक ग्रेड III (तकनीकी)तकनीकी
जीएजी-IIIसहायक ग्रेड III (डिपो)डिपो
एचएजी-IIIसहायक ग्रेड III (हिंदी)नहीं

एफसीआई भर्ती 2024 के लिए चयन प्रक्रिया क्या है?

एफसीआई सहायक ग्रेड III भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया में दो चरण होते हैं: चरण I और चरण II।

चरण I: ऑनलाइन परीक्षा

स्टेज I परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाती है और इसकी अवधि 60 मिनट होती है। इसमें चार खंड शामिल हैं: अंग्रेजी भाषा, रीजनिंग, संख्यात्मक क्षमता और सामान्य अध्ययन। प्रश्नों की कुल संख्या 100 है, प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक है। हालाँकि, नकारात्मक अंकन है, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/4 अंक काटा जाता है। स्टेज I परीक्षा द्विभाषी है, अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध है।

चरण II: ऑनलाइन परीक्षा

स्टेज II परीक्षा भी ऑनलाइन आयोजित की जाती है और इसमें दो पेपर होते हैं: पेपर 1 और पेपर 2. प्रत्येक पेपर की अवधि 90 मिनट होती है। पेपर 1 में अंग्रेजी भाषा, तर्कशक्ति, संख्यात्मक योग्यता, सामान्य अध्ययन (कक्षा 10वीं स्तर तक) और कंप्यूटर जागरूकता पर अनुभाग शामिल हैं। पेपर 2 विशिष्ट पद के अनुसार अलग-अलग होता है और इसमें वाणिज्य, कृषि और हिंदी साहित्य जैसे अनुभाग शामिल होते हैं।

स्टेज II के दोनों पेपर में कुल 120 प्रश्न होते हैं, प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक दिया जाता है। हालाँकि, पेपर 1 में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/4 अंक की नकारात्मक अंकन है। पेपर 1 में अनुत्तरित प्रश्न नकारात्मक अंकन को आकर्षित नहीं करते हैं। चरण II परीक्षा का माध्यम द्विभाषी है, जो अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध है।

FCI Assistant Grade III Recruitment 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

एक बार आधिकारिक अधिसूचना जारी होने के बाद, पात्र उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट https://recruitmentfci.in/ के माध्यम से एफसीआई सहायक ग्रेड III भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । आवेदन पत्र भरने से पहले वेबसाइट पर दिए गए विस्तृत निर्देशों और दिशानिर्देशों को पढ़ने की सलाह दी जाती है।

आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। शुल्क का भुगतान विभिन्न ऑनलाइन मोड जैसे डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यूपीआई का उपयोग करके किया जा सकता है। यूआर/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क रु. 800, जबकि एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/महिला उम्मीदवारों को शुल्क से छूट दी गई है।

Leave a Comment