Apple 2025 में 2nm प्रक्रिया पर निर्मित प्रोसेसर, TSMC के अगली पीढ़ी के चिपसेट के साथ iPhone 17 Pro और iPhone 17 Pro Max लॉन्च करेगी

एक रिपोर्ट के अनुसार, Apple 2025 में 2nm प्रक्रिया पर निर्मित प्रोसेसर से लैस पहला iPhone लॉन्च करने की योजना बना रहा है। क्यूपर्टिनो कंपनी कथित तौर पर TSMC के अगली पीढ़ी के चिपसेट के साथ iPhone 17 Pro और iPhone 17 Pro Max लॉन्च करेगी। iPhone 15 Pro मॉडल Apple के पहले फ़ोन थे जो 3nm A17 Pro चिप से लैस थे, जबकि मानक iPhone मॉडल अभी भी 4nm A16 बायोनिक चिपसेट पर चलते हैं जो पहले 2022 में लॉन्च किए गए प्रो मॉडल को संचालित करता था।

डिजीटाइम्स की एक रिपोर्ट ( एप्पल इनसाइडर के माध्यम से ) के अनुसार आपूर्ति श्रृंखला स्रोतों का हवाला देते हुए, ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी ( TSMC ) iPhone 17 प्रो मॉडल के लिए अपनी 2nm प्रक्रिया पर निर्मित एक नई चिप तैयार कर रही है, जिसके 2024 की दूसरी छमाही में लॉन्च होने की उम्मीद है। उम्मीद है कि Apple भविष्य में 2nm चिप्स के साथ मैक मॉडल भी पेश करेगा, लेकिन रिपोर्ट इन प्रोसेसर के लिए समयरेखा निर्दिष्ट नहीं करती है।

TSMC अपने “N2” प्रोसेस टेक्नोलॉजी पर निर्मित 2nm चिप्स का उत्पादन करने के लिए ट्रैक पर है, iPhone 17 Pro और iPhone 17 Pro Max अगली पीढ़ी के चिप्स को पेश करने वाले पहले स्मार्टफोन होने की संभावना है, जबकि मानक iPhone 17 मॉडल पिछली पीढ़ी के चिपसेट से लैस हो सकते हैं, एक प्रक्रिया जिसका Apple ने iPhone 14 के बाद से पालन किया है, जिसमें iPhone 13 Pro के समान चिप थी ।

रिपोर्ट के अनुसार, ताइवान की चिप फर्म अगले साल 2nm चिप डिज़ाइन का उत्पादन शुरू करेगी, लेकिन यह 2026 के अंत तक और भी बेहतर 2nm चिप्स के लिए “N2” प्रक्रिया प्रौद्योगिकी के अधिक उन्नत संस्करण पर भी काम कर रही है। इससे पता चलता है कि “N2P” प्रक्रिया प्रौद्योगिकी पर निर्मित चिप्स वाले पहले iPhone मॉडल iPhone 19 सीरीज़ से हो सकते हैं, जो एक साल बाद 2027 में शुरू हो सकते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, TSMC अपनी अधिक उन्नत “A14” प्रक्रिया प्रौद्योगिकी पर भी काम कर रही है, जो इसे 1.4nm चिपसेट का उत्पादन करने की अनुमति देगी। हालाँकि, उन्नत प्रक्रिया प्रौद्योगिकी पर चिप्स के उत्पादन के लिए समयसीमा पर वर्तमान में कोई शब्द नहीं है, जिसका अर्थ है कि 1.4nm प्रोसेसर के साथ iPhone मॉडल लॉन्च होने में कई साल लग सकते हैं।

iPhone 17 Pro एक अफवाहों से घिरा हुआ आगामी स्मार्टफोन है जिसे Apple द्वारा 2025 के अंत में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। चूंकि अभी इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, इसलिए इसकी जानकारी अभी सीमित है, लेकिन लीक और उद्योग जगत के रुझानों के आधार पर, हम यहाँ कुछ अटकलें लगा सकते हैं:

प्रोसेसर: सबसे बड़ा यह है कि यह फोन TSMC द्वारा निर्मित अगली पीढ़ी के 2nm चिप के साथ आएगा। यह मौजूदा iPhone 14 Pro में मौजूद 5nm A16 बायोनिक चिप की तुलना में प्रदर्शन और दक्षता में उल्लेखनीय सुधार प्रदान करेगा।

प्रदर्शन: इसका मतलब है कि यह फोन संभावित रूप से लंबे समय तक चलने वाली बैटरी लाइफ और अधिक जटिल कार्यों को संभालने की क्षमता के साथ तेज़ होगा।

कैमरा: Apple आमतौर पर हर पीढ़ी के साथ कैमरा सिस्टम में सुधार करता है, इसलिए हम उच्च मेगापिक्सेल गणना, बेहतर कम रोशनी क्षमता और संभवतः उन्नत ज़ूम क्षमताओं जैसी नई सुविधाओं की अपेक्षा कर सकते हैं।

डिजाइन: हालांकि अभी तक कोई ठोस लीक नहीं हैं, फिर भी डिज़ाइन में बदलाव की संभावना हमेशा बनी रहती है। इसमें एक संशोधित नॉच या अधिक immersive स्क्रीन के लिए एक अंडर-डिस्प्ले कैमरा भी शामिल हो सकता है।

अन्य विशेषताएं: अन्य संभावित सुधारों में उच्च रिफ्रेश रेट के साथ एक उज्जवल और अधिक संवेदनशील डिस्प्ले, तेज वायरलेस चार्जिंग और बढ़े हुए स्टोरेज विकल्प शामिल हैं।

कीमत: कीमत अभी भी अज्ञात है, लेकिन Apple के Pro iPhones की शुरुआत आम तौर पर $1,000 USD के आसपास होती है, इसलिए इसी तरह की मूल्य सीमा की उम्मीद करें।

उपलब्धता: फिर से, कोई पुष्टि तिथि नहीं है, लेकिन Apple के सामान्य रिलीज़ शेड्यूल के बाद, सितंबर या अक्टूबर 2025 में लॉन्च होने की संभावना है।

Leave a Comment