RRB ALP Recruitment 2024: आरआरबी एएलपी भर्ती 5696 पद, पात्रता, ऑनलाइन आवेदन करें @ Indianrailways.Gov.In

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने 18 जनवरी को अपनी आधिकारिक वेबसाइट Indianrailways.gov.in पर आरआरबी एएलपी भर्ती 2024 अधिसूचना पीडीएफ जारी की है। आरआरबी असिस्टेंट लोको पायलट पद के लिए कुल 5696 रिक्तियों की पुष्टि की गई है, रेलवे क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए यह एक सुनहरा अवसर है। इस लेख में, हमने आरआरबी एएलपी भर्ती 2024 के बारे में आपके लिए आवश्यक सभी आवश्यक जानकारी शामिल की है, जिसमें पात्रता मानदंड, रिक्तियां, आवेदन प्रक्रिया, परीक्षा पैटर्न और बहुत कुछ शामिल है।

RRB ALP Recruitment 2024

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) द्वारा आयोजित आरआरबी सहायक लोको पायलट परीक्षा का उद्देश्य भारत भर के विभिन्न रेलवे क्षेत्रों में सहायक लोको पायलट के पद के लिए कुशल और योग्य उम्मीदवारों की भर्ती करना है। एक सहायक लोको पायलट के रूप में, आप लोकोमोटिव के संचालन और रखरखाव में लोको पायलट की सहायता करने, ट्रेनों के सुरक्षित और कुशल संचालन को सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। इच्छुक उम्मीदवार 18 जनवरी 2024 को आधिकारिक अधिसूचना जारी होने की उम्मीद कर सकते हैं। आरआरबी एएलपी परीक्षा के लिए चयन प्रक्रिया में कई चरण शामिल हैं, जिनमें शामिल हैं

  1. प्रथम चरण सीबीटी
  2. द्वितीय चरण सी.बी.टी
  3. कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट (सीबीएटी)
  4. दस्तावेज़ सत्यापन
  5. चिकित्सीय परीक्षा
परीक्षा का नामआरआरबी सहायक लोको पायलट 2024
पोस्ट नामसहायक लोको पायलट (एएलपी)
कुल रिक्तियां5696
अधिकाररेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी)
शैक्षणिक योग्यताप्रासंगिक अनुशासन में आईटीआई/डिप्लोमा
वेतनरु. 19900- 63200/- (लेवल-2
आरआरबी एएलपी अधिसूचना 2024 रिलीज की तारीखजनवरी 2024
आरआरबी एएलपी आवेदन तिथियां20 जनवरी से 19 फरवरी 2024
आधिकारिक वेबसाइटIndianrailways.gov.in

RRB ALP Recruitment 2024 रिक्ति

आरआरबी ने आरआरबी एएलपी भर्ती 2024 में सहायक लोको पायलट (एएलपी) पद के लिए कुल 5696 रिक्तियों की घोषणा की है। इन रिक्तियों को देश भर के विभिन्न रेलवे क्षेत्रों में वितरित किया जाएगा। कृपया ध्यान दें कि आधिकारिक अधिसूचना पीडीएफ नीचे दिए गए प्रत्येक विशिष्ट क्षेत्र के लिए रिक्तियों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेगी।

रेलवे जोनआरआरबी एएलपी रिक्ति 2024
अहमदाबाद238
अजमेर228
इलाहाबाद473
बैंगलोर219 + 65
भोपाल280
भुवनेश्वर124 + 1192
Bilaspur66
चंडीगढ़148
चेन्नई43
गोरखपुर62
गुवाहाटी39
जम्मू254+91
कोलकाता161+56
मालदा547
मुंबई38
Muzaffarpur38
पटना652
रांची153
सिकंदराबाद758
सिलीगुड़ी67
त्रिवेन्द्रम70
कुल5696

RRB ALP Recruitment 2024 परीक्षा तिथि

आरआरबी एएलपी भर्ती 2024 के लिए सटीक परीक्षा तिथियां अभी तक घोषित नहीं की गई हैं, हालांकि, उम्मीदवारों को नवीनतम सूचनाओं और घोषणाओं पर अपडेट रहने के लिए नियमित रूप से संबंधित आरआरबी क्षेत्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाती है। आरआरबी एएलपी परीक्षा कई चरणों में आयोजित की जाएगी, जिसमें सीबीटी I, सीबीटी II और सीबीएटी (कंप्यूटर-आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट) शामिल हैं।

RRB ALP Recruitment 2024 के लिए पात्रता मानदंड

आरआरबी एएलपी परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप आरआरबी द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। आरआरबी एएलपी परीक्षा 2024 के लिए पात्रता मानदंड में राष्ट्रीयता, आयु सीमा और शैक्षिक योग्यता शामिल हैं।

शैक्षिक योग्यता:

उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से आईटीआई ट्रेड प्रमाणपत्र के साथ मैट्रिकुलेशन/एसएसएलसी पूरा करना होगा, या एआईसीटीई-मान्यता प्राप्त संस्थान से मैकेनिकल/इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स/ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा होना चाहिए। उल्लिखित इंजीनियरिंग विषयों में डिग्री वाले उम्मीदवार भी आवेदन करने के पात्र हैं।

राष्ट्रीयता:

आरआरबी एएलपी परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए, आपको भारतीय नागरिक होना चाहिए। कुछ मामलों में, नेपाल, भूटान या तिब्बती शरणार्थी समुदायों के उम्मीदवार भी पात्र हो सकते हैं।

आयु सीमा:

आरआरबी एएलपी परीक्षा के लिए आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष है। हालाँकि, आरक्षित श्रेणियों, जैसे एससी, एसटी, ओबीसी और अन्य से संबंधित उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट उपलब्ध है। विशिष्ट आयु छूट का उल्लेख आधिकारिक अधिसूचना में किया जाएगा।

कृपया ध्यान दें कि ऊपर उल्लिखित पात्रता मानदंड आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार परिवर्तन के अधीन हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पात्रता के संबंध में सबसे सटीक और अद्यतन जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना देखें।

RRB ALP Recruitment 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

आरआरबी एएलपी परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को पहले अपने मूल विवरण के साथ अपने संबंधित क्षेत्र के आरआरबी पोर्टल पर साइन अप करना होगा। साइन अप करने के बाद, उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना चाहिए:

  1. यहां संबंधित आरआरबी क्षेत्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं ।
  2. मुखपृष्ठ पर “भर्ती” अनुभाग देखें और “आरआरबी एएलपी भर्ती” के लिए प्रासंगिक लिंक पर क्लिक करें ।
  3. अधिसूचना में दिए गए निर्देश, पात्रता मानदंड और अन्य विवरण ध्यान से पढ़ें।
  4. आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के लिए “ऑनलाइन आवेदन करें” या “नया पंजीकरण” लिंक पर क्लिक करें ।
  5. व्यक्तिगत विवरण, शैक्षणिक योग्यता और संपर्क जानकारी सहित आवश्यक जानकारी भरें।
  6. आवेदन पत्र में निर्दिष्ट अनुसार अपनी तस्वीर, हस्ताक्षर और किसी भी अन्य दस्तावेज की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करें।
  7. उपलब्ध भुगतान विकल्पों के माध्यम से आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करें।
  8. आवेदन जमा करने से पहले दर्ज की गई जानकारी और दस्तावेजों की समीक्षा करें।
  9. आवेदन पत्र जमा करें और भविष्य के संदर्भ के लिए पुष्टिकरण पृष्ठ का प्रिंटआउट लें।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन पत्र सही-सही भरें और सबमिट करने से पहले सभी जानकारी दोबारा जांच लें। कोई भी गलत या भ्रामक जानकारी अयोग्यता का कारण बन सकती है।

RRB ALP Recruitment 2024 के लिए परीक्षा पैटर्न क्या होगा?

आरआरबी एएलपी परीक्षा एक विशिष्ट परीक्षा पैटर्न का पालन करती है, जिसमें उम्मीदवारों के ज्ञान और कौशल का आकलन करने के लिए कई चरण शामिल होते हैं। आइए आरआरबी एएलपी परीक्षा के परीक्षा पैटर्न पर एक नजर डालें:

आरआरबी एएलपी सीबीटी I परीक्षा पैटर्न:

  • विषय: गणित, सामान्य बुद्धि और तर्क, सामान्य विज्ञान, और सामान्य जागरूकता और करंट अफेयर्स।
  • प्रश्नों की संख्या: 75
  • अवधि: 60 मिनट
  • अंकन योजना: प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक की नकारात्मक अंकन के साथ।

आरआरबी एएलपी सीबीटी II परीक्षा पैटर्न:

  • विषय: गणित, सामान्य बुद्धि और तर्क, बुनियादी विज्ञान और इंजीनियरिंग, और सामान्य जागरूकता और करंट अफेयर्स।
  • प्रश्नों की संख्या: 175
  • अवधि: 2 घंटे 30 मिनट
  • अंकन योजना: प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक की नकारात्मक अंकन के साथ।

कृपया ध्यान दें कि आधिकारिक अधिसूचना के आधार पर परीक्षा पैटर्न भिन्न हो सकता है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा पैटर्न के संबंध में सबसे सटीक और नवीनतम जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना देखें।

RRB ALP Recruitment 2024 सिलेबस

आरआरबी एएलपी परीक्षा के लिए प्रभावी ढंग से तैयारी करने के लिए, पाठ्यक्रम की स्पष्ट समझ होना महत्वपूर्ण है। आरआरबी एएलपी परीक्षा के पाठ्यक्रम में विभिन्न विषय शामिल हैं, जैसे गणित, सामान्य बुद्धिमत्ता और तर्क, सामान्य विज्ञान, सामान्य जागरूकता और करंट अफेयर्स, और तकनीकी क्षमताएं। यहां पाठ्यक्रम का संक्षिप्त विवरण दिया गया है:

अंक शास्त्र:

संख्या प्रणाली, बोडमास, दशमलव, भिन्न, एलसीएम, एचसीएफ, अनुपात और अनुपात, प्रतिशत, समय और कार्य, समय और दूरी, सरल और चक्रवृद्धि ब्याज, लाभ और हानि, बीजगणित, ज्यामिति, त्रिकोणमिति, प्राथमिक सांख्यिकी, वर्गमूल, आयु गणना , कैलेंडर, और घड़ी, पाइप और टंकी।

सामान्य बुद्धि एवं तर्क:

उपमाएँ, वर्णमाला और संख्या श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय संचालन, संबंध, सिलोगिज्म, जंबलिंग, वेन आरेख, डेटा व्याख्या और पर्याप्तता, निष्कर्ष और निर्णय लेना, समानताएं और अंतर, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, दिशाएं, कथन – तर्क और धारणाएं।

सामान्य विज्ञान:

भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवन विज्ञान (10वीं कक्षा तक सीबीएसई पाठ्यक्रम)।

सामान्य जागरूकता एवं समसामयिक मामले:

विज्ञान और प्रौद्योगिकी, खेल, संस्कृति, व्यक्तित्व, अर्थशास्त्र, राजनीति और अन्य महत्वपूर्ण विषयों में समसामयिक मामले।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे प्रत्येक विषय के विस्तृत पाठ्यक्रम और विषय-वार विवरण के लिए आधिकारिक अधिसूचना देखें।

RRB ALP Recruitment 2024 पद के लिए वेतन क्या है?

आरआरबी एएलपी पद के लिए चयनित उम्मीदवारों को 7वें वेतन आयोग के अनुसार पे मैट्रिक्स के लेवल 2 में वेतन मिलेगा। सहायक लोको पायलटों के लिए प्रारंभिक वेतन लगभग रु. 19900- 63200/- विभिन्न भत्ते जैसे महंगाई भत्ता, मकान किराया भत्ता, परिवहन भत्ता, रनिंग भत्ता और नई पेंशन योजना कटौती के साथ।

RRB ALP Recruitment 2024 चयन प्रक्रिया

  1. प्रथम चरण सीबीटी
  2. द्वितीय चरण सी.बी.टी
  3. कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट (सीबीएटी)
  4. दस्तावेज़ सत्यापन
  5. चिकित्सा परीक्षा

Leave a Comment