Railway TC Recruitment 2024 : रेलवे टीसी भर्ती रिक्ति, पात्रता, शुल्क और ऑनलाइन आवेदन 

टिकट कलेक्टर की भर्ती के लिए अधिसूचना रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा 2024 की दूसरी तिमाही तक आधिकारिक तौर पर जारी होने की उम्मीद है । जो उम्मीदवार भारतीय रेलवे में टीसी के रूप में नियुक्त होना चाहते हैं, उन्हें यह जानना होगा कि आवेदन पत्र ऑनलाइन उपलब्ध होगा, और फिर आवेदन करने का लिंक भी ऊपर सक्रिय हो जाएगा।

रेलवे टीसी भर्ती 2024

जो उम्मीदवार भारतीय रेलवे में टिकट कलेक्टर के रूप में नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उन्हें यह जानना होगा कि आवेदन पत्र अगले कुछ महीनों में आरआरबी द्वारा आधिकारिक तौर पर जारी किए जाने की उम्मीद है। प्रत्येक व्यक्ति जो कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करता है, वह आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेगा।

परीक्षा का नामरेलवे टीसी भर्ती 2024
संचालन प्राधिकारीरेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी)
आवेदन फार्म 2024 की दूसरी तिमाही
परीक्षा का तरीकाकंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी)
चयन चरणकंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी)शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी)मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन (डीवी)व्यक्तिगत साक्षात्कार
पात्रता मापदंडशैक्षिक: विज्ञान, वाणिज्य या कला के साथ 10+2 (इंटरमीडिएट)।आयु सीमा: 18 से 30 वर्ष, ओबीसी और एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए छूट
आवेदन शुल्क _यूआर/ओबीसी पुरुषों के लिए ₹500 एससी/एसटी/महिला उम्मीदवारों के लिए ₹250 (सीबीटी भागीदारी के बाद वापसी योग्य)
परीक्षा तिथिअभी आधिकारिक तौर पर घोषणा होनी बाकी है
आधिकारिक वेबसाइटhttps:// Indianrailways.gov.in/

रेलवे भर्ती बोर्ड के अधिकारियों ने अभी तक इसे जारी करने की कोई तारीख निश्चित नहीं की है, विज्ञापन जारी होने के बाद प्रत्येक व्यक्ति आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेगा। आवेदन पत्र जमा करने के लिए, पात्र और इच्छुक उम्मीदवार को विवरण प्रदान करना होगा, दस्तावेज़ संलग्न करना होगा और शुल्क भुगतान करना होगा। 

आरआरबी टीसी रिक्ति 2024

टीसी यानी टिकट कलेक्टर के पद के लिए रिक्तियों की संख्या की जानकारी अभी तक रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आधिकारिक तौर पर नहीं दी गई है, अनुमान है कि विभिन्न क्षेत्रों के लिए यह लगभग 4000-5000 होगी, और रिक्तियों का आरक्षण विवरण आधिकारिक तौर पर जारी किया जाएगा। विज्ञापन के साथ यूआर, ओबीसी, एससी, एसटी, ईडब्ल्यूएस आदि के लिए आरआरबी द्वारा।

आरआरबी टीसी अधिसूचना 2024

आरआरबी द्वारा 2024 की दूसरी तिमाही में भारतीय रेलवे में टीसी की भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी करने की उम्मीद है। इच्छुक उम्मीदवारों को आरआरबी द्वारा की गई घोषणाओं से अपडेट रहने की सलाह दी जाती है। आवेदन लिंक सक्रिय होने के बाद योग्य उम्मीदवार आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

रेलवे टीसी पात्रता मानदंड 2024

भारतीय रेलवे में टिकट संग्राहकों के लिए पात्रता मानदंड विवरण उपरोक्त तालिका के अंदर उपलब्ध हैं।

  • शैक्षिक योग्यता : उम्मीदवार को किसी राज्य या केंद्रीय बोर्ड से विज्ञान, वाणिज्य या कला स्ट्रीम के साथ 10+2 यानी इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • आयु सीमा : व्यक्ति की आयु 18 वर्ष हो जानी चाहिए और उसकी आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, ओबीसी और एससी/एसटी के लिए ऊपरी आयु में छूट क्रमशः 3 और 5 वर्ष है।

आरआरबी टीसी आवेदन शुल्क 2024

टिकट कलेक्टर की भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए व्यक्ति की उम्र को देखते हुए ₹500 का शुल्क देना होगा। महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति से संबंधित उम्मीदवारों को केवल ₹250 का भुगतान करना होगा, और सीबीटी में भाग लेने के बाद उन्हें पूरा रिफंड मिलेगा। यूआर/ओबीसी पुरुष उम्मीदवारों को रिफंड के रूप में केवल ₹400 मिलेंगे, उन्होंने सीबीटी में भाग लिया था।

आरआरबी टीसी परीक्षा तिथि 2024

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा टिकट कलेक्टर के पद के लिए परीक्षा तिथि की आधिकारिक घोषणा अभी बाकी है, यदि विज्ञापन समय पर जारी किया जाता है, तो अधिकारी 2024 की अंतिम तिमाही तक चयन प्रक्रिया का पहला चरण यानी कंप्यूटर आधारित टेस्ट आयोजित कर सकते हैं, जो इसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी।

रेलवे टीसी चयन प्रक्रिया 2024

भारतीय रेलवे में टिकट कलेक्टर के पद के लिए चयन प्रक्रिया में चार चरण होते हैं, जो इस प्रकार हैं:

  • कंप्यूटर आधारित टेस्ट
  • शारीरिक दक्षता परीक्षण
  • मेडिकल टेस्ट एवं डीवी
  • व्यक्तिगत साक्षात्कार 

चयन प्रक्रिया के सभी चरणों को पार करने वाले उम्मीदवारों को भारतीय रेलवे में टीसी के रूप में नियुक्त किया जाएगा।

आरआरबी टीसी भर्ती 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

भारतीय रेलवे में टीसी की भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए आपको नीचे दिए गए चरण-दर-चरण निर्देशों से गुजरना होगा।

  • भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, जो https:// Indianrailways.gov.in/ पर उपलब्ध है।
  • आरआरबी की वेबसाइट पर आपको रिक्रूटमेंट ऑफ टीसी 2024 का विकल्प मिलेगा, उस पर टैप करें और अगले पेज पर जाएं।
  • अब, आपके पास ‘ऑनलाइन आवेदन करें’ का विकल्प है, उस पर टैप करें, और दूसरे वेबपेज पर रीडायरेक्ट हो जाएं।
  • विवरण सही ढंग से भरें, आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • आपके द्वारा दर्ज किए गए प्रत्येक विवरण की समीक्षा करें और फिर आवेदन करने के लिए सबमिट बटन दबाएं।

Leave a Comment