NCERT Recruitment 2024: एनसीईआरटी भर्ती सहायक संपादक का पद, पात्रता, वेतन, कार्यकाल @Ncert.Nic.In

एनसीईआरटी भर्ती 2024: राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने सहायक संपादकों, प्रूफ रीडर और डीटीपी ऑपरेटरों सहित विभिन्न पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए एक संक्षिप्त अधिसूचना जारी की है। ये रिक्तियां संविदा के आधार पर होंगी। आवेदन विंडो खुलने पर उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना शुरू कर सकते हैं। आज, इस लेख में हम रिक्ति वितरण, पात्रता मानदंड, चयन प्रक्रिया और बहुत कुछ के बारे में बात करेंगे।

NCERT Recruitment 2024 हाइलाइट्स

परीक्षा का नामएनसीईआरटी भर्ती 2024
पोस्ट नामसहायक संपादक, प्रूफ रीडर, डीटीपी ऑपरेटर
कुल रिक्तियां170
आवेदन प्रारंभ तिथि17 जनवरी 2024
अधिकारराष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद
आधिकारिक वेबसाइटhttps://ncert.nic.in/

NCERT Recruitment 2024 की रिक्ति वितरण

एनसीईआरटी की आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, विभिन्न पदों पर कुल 170 रिक्तियां होंगी। इन रिक्तियों को नीचे दिए गए अनुसार तीन अलग-अलग पदों में वितरित किया जाएगा:

पोस्ट नामरिक्ति की संख्याअंग्रेज़ीनहींउर्दू
सहायक संपादक60252510
प्रूफ रीडर60252510
डीटीपी ऑपरेटर्स50202010

एनसीईआरटी भर्ती अधिसूचना 2024 पीडीएफ डाउनलोड करें

पात्रता मापदंड

भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले, प्रत्येक आवेदक को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा निर्दिष्ट पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं :

शैक्षिक योग्यता

सहायक संपादक: उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। उनके पास पुस्तक प्रकाशन/जनसंचार/पत्रकारिता में स्नातकोत्तर डिप्लोमा भी होना चाहिए, जहां संपादन एक विषय है।

प्रूफ़ रीडर: उम्मीदवारों के पास अंग्रेजी/हिंदी/उर्दू में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

डीटीपी ऑपरेटर्स: उम्मीदवारों के पास किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, उन्हें किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से डेस्क टॉप पब्लिशिंग में 1 साल का डिप्लोमा/सर्टिफिकेट कोर्स पूरा करना चाहिए।

आवश्यक अनुभव

सहायक संपादक: उम्मीदवारों के पास जिम्मेदार क्षमता में प्रकाशनों, विशेष रूप से स्कूल की पाठ्यपुस्तकों, मोनोग्राफ और रिपोर्टों के संपादन, उत्पादन, योजना और पर्यवेक्षण में न्यूनतम 5 वर्ष का अनुभव होना चाहिए।

प्रूफ़ रीडर: उम्मीदवारों के पास किसी मुद्रण या प्रकाशन संगठन में कॉपी होल्डर/प्रूफ़ रीडर के रूप में काम करने का कम से कम 1 वर्ष का अनुभव होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, उन्हें कंप्यूटर और इंटरनेट उपयोग का बुनियादी ज्ञान होना चाहिए।

डीटीपी ऑपरेटर्स: उम्मीदवारों के पास किसी प्रतिष्ठित प्रकाशन गृह में, विशेषकर पाठ्यपुस्तक निर्माण में कम से कम 3 वर्ष का अनुभव होना चाहिए। उन्हें इन-डिज़ाइन, फ़ोटोशॉप, इलस्ट्रेटर, इक्वेशन एडिटर, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड (एक्सेल सहित) और पेज-मेकर में कुशल होना चाहिए। हिंदी और अंग्रेजी दोनों में टाइपिंग में दक्षता जरूरी है।

आयु सीमा

सहायक संपादक: सहायक संपादक पदों के लिए ऊपरी आयु सीमा 50 वर्ष है

प्रूफ़ रीडर: प्रूफ़ रीडर पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 42 वर्ष है।

डीटीपी ऑपरेटर: डीटीपी ऑपरेटर पदों के लिए ऊपरी आयु सीमा 45 वर्ष है।

कृपया ध्यान दें कि ऊपर उल्लिखित पात्रता मानदंड केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे विस्तृत पात्रता आवश्यकताओं के लिए आधिकारिक अधिसूचना देखें।

एनसीईआरटी भर्ती 2024 के लिए चयन प्रक्रिया

  • कौशल परीक्षा प्रकाशन प्रभाग, एनसीईआरटी, नई दिल्ली में आयोजित की जाएगी।
  • कौशल परीक्षण की विशिष्ट तिथियां 2-3 फरवरी, 2024 हैं।

पदों के लिए मूल्यांकन मानदंड

  • सहायक संपादक: उम्मीदवारों का मूल्यांकन उनकी शैक्षणिक योग्यता, स्नातकोत्तर डिप्लोमा और संपादन अनुभव के आधार पर किया जाएगा।
  • प्रूफ़ रीडर: आवेदकों का मूल्यांकन उनकी शैक्षिक योग्यता, मुद्रण या प्रकाशन संगठन में अनुभव और कंप्यूटर दक्षता के आधार पर किया जाएगा।
  • डीटीपी ऑपरेटर्स: उम्मीदवारों का मूल्यांकन उनकी शैक्षणिक योग्यता, डीटीपी में डिप्लोमा, प्रकाशन अनुभव और डिजाइन टूल्स में दक्षता के आधार पर किया जाएगा।

साक्षात्कार विवरण

जो उम्मीदवार पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं और कौशल परीक्षा सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करते हैं, उन्हें साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाएगा। उम्मीदवारों को कौशल परीक्षण और साक्षात्कार के लिए अपना पाठ्यक्रम जीवनवृत्त (सीवी), मूल प्रमाण पत्र और स्व-सत्यापित फोटोकॉपी लाना आवश्यक है। विशिष्ट श्रेणियों के लिए आयु में छूट भारत सरकार के निर्देशों के अनुसार होगी, और इस उद्देश्य के लिए केवल भारत सरकार द्वारा जारी प्रमाण पत्र ही स्वीकार किए जाएंगे।

NCERT Recruitment 2024 में वेतन और कार्यकाल क्या होगा?

एनसीईआरटी में डीटीपी ऑपरेटर, असिस्टेंट एडिटर और प्रूफ रीडर के लिए शुरुआती इन-हैंड वेतन रु। 37,000 और अधिकतम रु. होगी. 50,000. विस्तृत कार्यकाल और वेतन विवरण के लिए, नीचे दी गई तालिका देखें:

पोस्ट नामवेतनकार्यकाल
सहायक संपादकरु. 80,000/- प्रति माहचार महीने
प्रूफ रीडररु. 37,000/- प्रति माहचार महीने
डीटीपी ऑपरेटररु. 50,000/- प्रति माहचार महीने

NCERT Recruitment 2024 से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियां

पोस्ट नामदिनांक स्क्रीनिंग और पंजीकरणकौशल परीक्षा की तिथि
सहायक संपादक1 फरवरी 2024, सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक3 फरवरी 2024
प्रूफ रीडर1 फरवरी 2024, सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक2 फरवरी 2024
डीटीपी ऑपरेटर्स1 फरवरी 2024, सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक2 और 3 फरवरी 2024

Leave a Comment