UP Police Computer Operator Recruitment 2024: यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर भर्ती, कंप्यूटर ऑपरेटर के लिए 930 रिक्तियां, ऑनलाइन आवेदन करें

यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर भर्ती 2024: उत्तर प्रदेश भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने हाल ही में कंप्यूटर ऑपरेटर के पद के लिए एक भर्ती अधिसूचना प्रकाशित की है। यह अधिसूचना पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए कुल 930 रिक्तियों के लिए जारी की गई है। इच्छुक उम्मीदवार अपना यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर आवेदन https://uppbpb.gov.in/ पर जमा कर सकते हैं।

आज इस लेख में हमने उन सभी महत्वपूर्ण विवरणों को शामिल किया है जो आपको यूपीपीबीपीबी द्वारा नवीनतम आगामी भर्ती के बारे में जानने की आवश्यकता है, जिसमें रिक्तियों की कुल संख्या, चयन प्रक्रिया, पात्रता मानदंड और बहुत कुछ शामिल है।

UP Police Computer Operator Recruitment 2024

29 दिसंबर, 2023 को, UPPBPB ने आधिकारिक तौर पर अपनी वेबसाइट पर कंप्यूटर ऑपरेटर अधिसूचना जारी की। नोटिफिकेशन के मुताबिक कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामर के लिए 930 रिक्त पद होंगे. आवेदन लिंक 7 जनवरी को सक्रिय होने वाला है और 28 जनवरी, 2024 तक खुला रहेगा। आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे अंतिम समय की भीड़ से बचने के लिए अंतिम तिथि से पहले अपना आवेदन जमा करें।

परीक्षा का नामयूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर 2024
पोस्ट नामकंप्यूटर ऑपरेटर
कुल रिक्तियां930
अधिकारउत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड
आवेदन प्रारंभ तिथि7 जनवरी से 28 जनवरी 2024
आवेदन मोडऑनलाइन
नौकरी करने का स्थानUttar Pradesh
चयन प्रक्रियालिखित परीक्षा, दस्तावेज़ सत्यापन और चिकित्सा परीक्षा
आधिकारिक वेबसाइटuppbpb.gov.in

UP Police Computer Operator Recruitment 2024 कुल रिक्ति

यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने कंप्यूटर ऑपरेटरों के लिए कुल 930 रिक्तियों की घोषणा की है। प्रत्येक श्रेणी के बीच रिक्ति वितरण को समझने के लिए, हमने नीचे एक तालिका प्रदान की है।

वर्गरिक्ति
सामान्य381
अन्य पिछड़ा वर्ग249
ईडब्ल्यूएस91
एससी और एसटी209
कुल930

यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर 2024 के लिए पात्रता मानदंड

यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने के लिए, आवेदकों को यूपीपीबीपीबी द्वारा उल्लिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। विस्तृत जानकारी के लिए नीचे पढ़ें।

शैक्षणिक योग्यता

कंप्यूटर ऑपरेटर के पद के लिए आवेदन करने के लिए आवेदकों को पीसीएम विषयों के साथ 10+2 इंटरमीडिएट परीक्षा और ओ लेवल परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए या कंप्यूटर एप्लीकेशन / आईटी / इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना चाहिए।

आयु सीमा

आवेदकों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम सीमा 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। यह जानना जरूरी है कि आयु की गणना 01 जुलाई, 2023 से की जाएगी।

सरकारी नियमों के अनुसार, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में छूट दी जाएगी।

UP Police Computer Operator Recruitment 2024 के लिए चयन प्रक्रिया

यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर चयन प्रक्रिया में कुल 3 चरण होंगे। तीनों चरणों में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को रिजर्व सिविल पुलिस में कंप्यूटर ऑपरेटर के पद पर नियुक्त किया जाएगा। यूपी पुलिस चयन प्रक्रिया में आम तौर पर सीबीटी, सीपीटी, डीवी और मेडिकल परीक्षाएं शामिल होती हैं। विस्तृत दृश्य के लिए, नीचे पढ़ें।

  • लिखित परीक्षा –  300 अंक (अपेक्षित)
  • दस्तावेज़ सत्यापन
  • चिकित्सा परीक्षा

टिप: एक विशिष्ट समय सीमा के भीतर प्रश्नों को हल करने से आपको प्रतिस्पर्धा से आगे निकलने में मदद मिलेगी।

UP Police Computer Operator Recruitment 2024 आवेदन शुल्क

2024 के लिए यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर के लिए जारी आधिकारिक भर्ती अधिसूचना के अनुसार, सभी श्रेणियों के लिए आवेदन शुल्क समान होगा। आवेदन शुल्क का श्रेणी-वार वितरण नीचे सारणीबद्ध है।

वर्गआवेदन शुल्क
सामान्य/ओबीसीरु. 400/-
ईडब्ल्यूएसरु. 400/-
एससी और एसटीरु. 400/-

UP Police Computer Operator Recruitment 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

  • उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की आधिकारिक वेबसाइट https://uppbpb.gov.in/ पर जाएं ।
  • “नया उपयोगकर्ता पंजीकरण” लिंक पर क्लिक करें और अपना मूल विवरण जैसे नाम, ईमेल पता, फोन नंबर और पासवर्ड प्रदान करके एक खाता बनाएं।
  • एक बार लॉग इन करने के बाद, यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर भर्ती के लिए “ऑनलाइन आवेदन करें” लिंक ढूंढें।
  • आवेदन पत्र को सही-सही भरें और किसी भी गलती के लिए क्रॉस-चेक करें। अपने आवेदन के साथ अपने दस्तावेज यानी फोटोग्राफ, कास्ट सर्टिफिकेट आदि संलग्न करें।
  • फॉर्म पूरा करने के बाद, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग जैसे ऑनलाइन भुगतान मोड के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करने के लिए आगे बढ़ें।
  • एक बार जब आप शुल्क का भुगतान कर दें, तो किसी भी त्रुटि या चूक के लिए अपने आवेदन पत्र की अच्छी तरह से समीक्षा करें। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा प्रदान की गई सभी जानकारी सटीक और पूर्ण है।

भविष्य के संदर्भ के लिए अपने आवेदन रसीद की एक प्रति सहेजें।

यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर अधिसूचना 2024 पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर 2024 के लिए कुल रिक्ति क्या है?

यूपीपीबीपीबी ने आधिकारिक तौर पर 2024 में 930 रिक्त पदों के लिए यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर 2024 जारी किया है।

यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर 2024 के लिए चयन प्रक्रिया क्या है?

यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर 2024 के लिए चयन प्रक्रिया में कुल 3 चरण होंगे यानी लिखित परीक्षा, दस्तावेज़ सत्यापन और मेडिकल परीक्षा।

यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर 2024 के लिए आवेदन शुल्क क्या है?

यूपीपीबीपीबी द्वारा जारी आधिकारिक भर्ती अधिसूचना के अनुसार, प्रत्येक उम्मीदवार को रुपये का भुगतान करना होगा। 400/- चाहे उनकी श्रेणी कुछ भी हो।

मैं यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर भर्ती 2024 के लिए कैसे आवेदन कर सकता हूं?

यूपी पुलिस कंप्यूटर ऑपरेटर परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और इस लेख में दिए गए निर्देशों का पालन करें।

Leave a Comment