RRB Staff Nurse Recruitment 2024: आरआरबी स्टाफ नर्स भर्ती 1400 से अधिक पद, पात्रता, आवेदन तिथि @ Indianrailways.Gov.In

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) द्वारा जनवरी 2024 में आरआरबी स्टाफ नर्स भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी करने की उम्मीद है। आरआरबी द्वारा रिक्तियों की सटीक संख्या का अभी तक खुलासा नहीं किया गया है, यह 1400 से अधिक पद होने का अनुमान है। यदि आप भारतीय रेलवे विभाग में अवसर के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इस लेख को पढ़ते रहें। आज, इस लेख में हमने आरआरबी भर्ती प्रक्रिया, पात्रता मानदंड, आवेदन तिथियां, चयन प्रक्रिया और बहुत कुछ के बारे में सभी आवश्यक जानकारी शामिल की है।

RRB Staff Nurse Recruitment 2024

आधिकारिक अधिसूचना जनवरी 2024 में जारी होने की उम्मीद है, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया फरवरी 2024 में शुरू होगी।

परीक्षा का नामआरआरबी स्टाफ नर्स 2024
पोस्ट नामस्टाफ नर्स
कुल रिक्तियां1400
अधिसूचना जारी होने की तारीखजनवरी 2024
अधिकाररेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी)
आधिकारिक वेबसाइटIndianrailways.gov.in

RRB Staff Nurse Recruitment 2024 रिक्ति विवरण 2024

रिक्तियों की सटीक संख्या आधिकारिक तौर पर घोषित नहीं की गई है, यह 1400 से अधिक पद होने का अनुमान है। स्टाफ नर्सों की रिक्तियां भारतीय रेलवे के विभिन्न क्षेत्रों में वितरित की जाएंगी, जिनमें आरआरबी अहमदाबाद, आरआरबी अजमेर, आरआरबी इलाहाबाद, आरआरबी बैंगलोर, आरआरबी भोपाल, आरआरबी भुवनेश्वर, आरआरबी बिलासपुर, आरआरबी चंडीगढ़, आरआरबी चेन्नई, आरआरबी गोरखपुर, आरआरबी गुवाहाटी शामिल हैं। आरआरबी जम्मू-श्रीनगर, आरआरबी कोलकाता, आरआरबी मालदा, आरआरबी मुंबई, आरआरबी मुजफ्फरपुर, आरआरबी पटना, आरआरबी रांची, आरआरबी सिकंदराबाद, आरआरबी सिलीगुड़ी, और आरआरबी तिरुवनंतपुरम।

RRB Staff Nurse Recruitment 2024 के लिए पात्रता मानदंड

आरआरबी स्टाफ नर्स भर्ती 2024 के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा:

  1. शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से बैचलर ऑफ साइंस (नर्सिंग) या जनरल नर्सिंग और मिडवाइफरी में 3 साल का कोर्स पूरा करना होगा।
  2. आयु सीमा: आवेदकों की आयु कट-ऑफ तिथि के अनुसार 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु सीमा में ओबीसी के लिए 3 वर्ष और एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए 5 वर्ष की छूट लागू है।

RRB Staff Nurse Recruitment 2024 के लिए आवेदन कैसे करें

आरआरबी स्टाफ नर्स भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने के लिए, नीचे दिए गए चरण-दर-चरण निर्देशों का पालन करें:

  1. संबंधित आरआरबी क्षेत्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं ।
  2. “स्टाफ नर्स के लिए भर्ती 2024” अनुभाग का पता लगाएं और उस पर क्लिक करें।
  3. “ऑनलाइन आवेदन करें” पर क्लिक करके आवेदन पत्र तक पहुंचें।
  4. अपनी बुनियादी व्यक्तिगत जानकारी भरें और अपनी शैक्षणिक योग्यता के बारे में विवरण प्रदान करें।
  5. फोटोग्राफ और हस्ताक्षर सहित आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  6. रुपये का आवेदन शुल्क का भुगतान करें। 500 (सामान्य/ओबीसी) या रु. प्रदान की गई भुगतान विधि का उपयोग करके 250 (एससी/एसटी और अन्य आरक्षित श्रेणियां)।
  7. आवेदन पत्र जमा करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रति सहेज कर रखें।

RRB Staff Nurse Recruitment 2024 के लिए आवेदन शुल्क और रिफंड नीति क्या है?

आवेदन शुल्क रु. सामान्य और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 500 रुपये। एससी, एसटी, भूतपूर्व सैनिक, पीडब्ल्यूबीडी, महिला, ट्रांसजेंडर, अल्पसंख्यक और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 250।

कंप्यूटर आधारित टेस्ट के बाद रु. सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 400 रुपये वापस कर दिए जाएंगे। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 250 रुपये वापस कर दिए जाएंगे।

RRB Staff Nurse Recruitment 2024 के लिए चयन प्रक्रिया

आरआरबी स्टाफ नर्स भर्ती 2024 के लिए चयन प्रक्रिया में दो चरण शामिल हैं:

  1. कंप्यूटर-आधारित परीक्षण (सीबीटी): पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवारों को सीबीटी के लिए उपस्थित होना होगा, जिसमें व्यावसायिक योग्यता, सामान्य जागरूकता, सामान्य अंकगणित, सामान्य बुद्धि, तर्क और सामान्य सहित विभिन्न वर्गों से बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होंगे। विज्ञान। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक होगा और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए ¼ अंक काट लिया जाएगा। परीक्षा की अवधि 1 घंटा 30 मिनट होगी.
  2. दस्तावेज़ सत्यापन: सीबीटी पास करने वाले उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। सत्यापन प्रयोजनों के लिए उन्हें अपने मूल दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे।

RRB Staff Nurse Recruitment 2024 वेतन

भारतीय रेलवे में स्टाफ नर्स के पद के लिए चुने गए उम्मीदवारों को रुपये से लेकर मासिक वेतन मिलेगा। 35,000 से रु. 44,500 (वेतन स्तर 7)। वेतन के अलावा, चयनित उम्मीदवार महंगाई भत्ता और मकान किराया भत्ता सहित भत्तों के हकदार होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top