RRB ASM Recruitment 2024: अधिसूचना, रिक्तियां, पात्रता मानदंड और चयन प्रक्रिया

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) 2024 की शुरुआत में सहायक स्टेशन मास्टर्स (एएसएम) की भर्ती के लिए बहुप्रतीक्षित अधिसूचना जारी करने के लिए तैयार हैं। यह लेख अधिसूचना जारी करने की तारीख, रिक्तियों, पात्रता सहित आगामी आरआरबी एएसएम भर्ती 2024 के बारे में व्यापक जानकारी प्रदान करता है। मानदंड, आवेदन प्रक्रिया और चयन प्रक्रिया।

RRB ASM Recruitment 2024 अवलोकन

परीक्षा का नामआरआरबी सहायक स्टेशन मास्टर्स भर्ती 2024
पोस्ट नामस्टेशन मास्टर
कुल रिक्ति50,000+
अधिसूचना जारी होने की तारीखफ़रवरी 2024 (अपेक्षित)
अधिकाररेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी)
आधिकारिक वेबसाइटIndianrailways.gov.in

अपेक्षित अधिसूचना जारी होने की तारीख

भारतीय रेलवे, दुनिया के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क में से एक, विभिन्न पदों को भरने के लिए व्यापक भर्ती अभियान के लिए जाना जाता है। रेलवे स्टेशनों के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने में सहायक स्टेशन मास्टर (एएसएम) की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा सहायक स्टेशन मास्टर की भर्ती के लिए अधिसूचना फरवरी या मार्च 2024 में जारी होने की उम्मीद है। उम्मीदवारों को नवीनतम जानकारी के लिए संबंधित आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइटों से अपडेट रहना चाहिए।

रिक्ति विवरण

हालांकि आरआरबी एएसएम भर्ती 2024 के लिए रिक्तियों की सटीक संख्या का आधिकारिक तौर पर खुलासा नहीं किया गया है, विश्वसनीय स्रोतों से संकेत मिलता है कि भारतीय रेलवे के विभिन्न क्षेत्रों में हजारों पद उपलब्ध हो सकते हैं। कुल रिक्तियों की संख्या लगभग 50,000 होने की उम्मीद है।

RRB ASM Recruitment पात्रता मानदंड 2024

भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी योग्यताएं रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) द्वारा निर्धारित मानदंडों को पूरा करती हैं। ये विशिष्ट पात्रता मानदंड नीचे उल्लिखित हैं:

शैक्षणिक योग्यता

आरआरबी एएसएम भर्ती 2024 के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी क्षेत्र में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। डिग्री विज्ञान, वाणिज्य या कला में यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से होनी चाहिए।

आयु सीमा

असिस्टेंट स्टेशन मास्टर पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 से 32 साल के बीच होनी चाहिए. हालाँकि, कुछ श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट है। अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) वर्ग के उम्मीदवारों को 3 साल की छूट है, जबकि अनुसूचित जाति (एससी) या अनुसूचित जनजाति (एसटी) के उम्मीदवारों को 5 साल की छूट है।

RRB ASM Recruitment भर्ती 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

एक बार आरआरबी एएसएम अधिसूचना आधिकारिक तौर पर जारी हो जाने के बाद, योग्य उम्मीदवार संबंधित आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइटों के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यहां आवेदन प्रक्रिया के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गई है:

  1. संबंधित आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. होमपेज पर “सहायक स्टेशन मास्टर्स (एएसएम) 2024 की भर्ती” विकल्प देखें।
  3. ऑनलाइन आवेदन पत्र तक पहुंचने के विकल्प पर क्लिक करें।
  4. व्यक्तिगत और शैक्षिक जानकारी सहित सभी आवश्यक विवरण भरें।
  5. अधिसूचना में उल्लिखित विनिर्देशों के अनुसार आवश्यक दस्तावेज, जैसे फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें।
  6. दिए गए भुगतान गेटवे के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  7. दर्ज की गई सभी जानकारी की समीक्षा करें और आवेदन पत्र जमा करें।
  8. भविष्य के संदर्भ के लिए सबमिट किए गए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट ले लें।

आवेदन शुल्क

  • सामान्य श्रेणी: ₹500/-
  • एससी/एसटी/पीएच/पूर्व सैनिक: ₹250/-
  • आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग (ईडब्ल्यूएस)/अल्पसंख्यक: ₹250/- (वापसीयोग्य)

नोट: सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को कंप्यूटर-आधारित टेस्ट (सीबीटी) में उपस्थित होने के बाद ₹450/- का रिफंड मिलेगा, जबकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को पूरा रिफंड मिलेगा।

RRB ASM Recruitment चयन प्रक्रिया 2024

आरआरबी एएसएम भर्ती 2024 के लिए चयन प्रक्रिया में तीन चरण शामिल हैं:

कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी)

चयन प्रक्रिया का प्रारंभिक चरण कंप्यूटर-आधारित टेस्ट (सीबीटी) है। यह परीक्षा सामान्य जागरूकता, अंकगणित और सामान्य बुद्धि और तर्क जैसे विषयों में उम्मीदवारों के ज्ञान का आकलन करती है। योग्य उम्मीदवार अगले चरण में आगे बढ़ेंगे।

कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट (सीबीएटी)

सीबीटी पास करने वाले उम्मीदवार कंप्यूटर-आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट (सीबीएटी) में भाग लेने के पात्र होंगे। यह परीक्षण सहायक स्टेशन मास्टर पद के लिए उम्मीदवार की योग्यता का मूल्यांकन करता है। यह उनके कर्तव्यों के दौरान उत्पन्न होने वाली विभिन्न स्थितियों को संभालने की उनकी क्षमता को मापता है।

दस्तावेज़ सत्यापन

सीबीएटी को सफलतापूर्वक पास करने के बाद, उम्मीदवारों को अपनी पात्रता और योग्यता की पुष्टि करने के लिए एक दस्तावेज़ सत्यापन प्रक्रिया से गुजरना होगा। चयन प्रक्रिया में यह एक महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि यह सुनिश्चित करता है कि एएसएम पद के लिए केवल योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top