MPPSC Notification 2024 Out: एमपीपीएससी अधिसूचना जारी रिक्तियां, परीक्षा तिथि देखें @Mppsc.Mp.Gov.In

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपीपीएससी) ने हाल ही में एमपीपीएससी राज्य सेवा और वन सेवा परीक्षा 2024 के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की है। इस भर्ती अभियान का लक्ष्य मध्य प्रदेश में विभिन्न सरकारी विभागों में कुल 88 रिक्तियों को भरना है। यदि आप राज्य सेवाओं या वन सेवाओं में शामिल होने के इच्छुक हैं, तो एमपीपीएससी अधिसूचना 2024 के संबंध में सभी महत्वपूर्ण विवरणों से अपडेट रहना आवश्यक है। इस लेख में, हम आपको महत्वपूर्ण तिथियों सहित अधिसूचना का एक व्यापक अवलोकन प्रदान करेंगे। पात्रता मानदंड, आवेदन प्रक्रिया, और बहुत कुछ।

MPPSC अधिसूचना 2024

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा एमपीपीएससी अधिसूचना 2024 30 दिसंबर, 2023 को जारी की गई थी। एमपीपीएससी राज्य सेवा और वन सेवा परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 19 जनवरी, 2024 को शुरू हुई और 18 फरवरी, 2024 तक खुली रहेगी। जो उम्मीदवार सरकारी क्षेत्र में काम करने का इरादा रखते हैं, वे अपना आवेदन mppsc.mp.gov पर जमा कर सकते हैं। में।

परीक्षा का नामएमपीपीएससी राज्य सेवा और वन सेवा परीक्षा 2024
पोस्ट नामराज्य एवं वन सेवाएँ
कुल रिक्तियां88
अधिसूचना जारी होने की तारीख19 जनवरी 2024
आवेदन प्रारंभ तिथि19 जनवरी – 18 फरवरी 2024
अधिकारमध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपीपीएससी)
आधिकारिक वेबसाइटmppsc.mp.gov.in या mponline.gov.in

MPPSC राज्य सेवा और वन सेवा रिक्ति 2024

एमपीपीएससी अधिसूचना 2024 का लक्ष्य राज्य सेवाओं और वन सेवाओं में कुल 88 रिक्तियों को भरना है। इनमें से 60 रिक्तियां राज्य सेवाओं के लिए हैं, जबकि 28 रिक्तियां वन सेवाओं के लिए हैं। विभिन्न विभागों में रिक्तियों का वितरण आधिकारिक अधिसूचना में पाया जा सकता है।

MPPSC वन भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने के लिए पात्रता मानदंड क्या हैं?

एमपीपीएससी राज्य सेवा और वन सेवा परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले, उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे आयोग द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। पात्रता मानदंड में शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा शामिल है। यहाँ विवरण हैं:

शैक्षणिक योग्यता

उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। जो लोग अपने डिग्री कार्यक्रम के अंतिम वर्ष में हैं वे भी आवेदन करने के पात्र हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि डिग्री यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से होनी चाहिए।

आयु सीमा

एमपीपीएससी राज्य सेवा और वन सेवा परीक्षा के लिए आयु सीमा विभिन्न श्रेणियों के लिए अलग-अलग है। गैर-वर्दीधारी पदों के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष है। वर्दीधारी पदों के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 33 वर्ष है। हालाँकि, आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए आयु में कुछ छूट लागू हैं। आयु में छूट की विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना देखने की सलाह दी जाती है।

MPPSC भर्ती 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

एमपीपीएससी राज्य सेवा और वन सेवा परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन पत्र पूरा करना होगा। आवेदन पत्र 19 जनवरी, 2024 से 18 फरवरी, 2024 तक उपलब्ध रहेगा। आवेदन प्रक्रिया में आपकी सहायता के लिए यहां चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गई है:

  1. मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. “राज्य सेवा और वन सेवा परीक्षा 2024 – ऑनलाइन आवेदन करें” विकल्प देखें और उस पर क्लिक करें।
  3. आवेदन पत्र में सभी आवश्यक व्यक्तिगत और शैक्षिक विवरण सही-सही भरें।
  4. निर्दिष्ट आयाम और आकार के अनुसार फोटोग्राफ और हस्ताक्षर सहित आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  5. आवेदन शुल्क का भुगतान करें, जो रु। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 500 रुपये। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 250 रुपये डेबिट/क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से।
  6. आवेदन पत्र में भरे गए सभी विवरणों की समीक्षा करें और इसे अंतिम तिथि से पहले जमा करें।
  7. भविष्य के संदर्भ के लिए सबमिट किए गए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट ले लें।

MPPSC 2024 के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए कितने चरण होंगे?

एमपीपीएससी राज्य सेवा और वन सेवा परीक्षा 2024 चयन प्रक्रिया में कई चरण होते हैं। चयन प्रक्रिया में आगे बढ़ने के लिए उम्मीदवारों को प्रत्येक चरण को पार करना होगा। चरणों में शामिल हैं:

  1. प्रारंभिक परीक्षा: यह चयन प्रक्रिया का पहला चरण है और इसमें वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होते हैं।
  2. मुख्य परीक्षा: प्रारंभिक परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में बैठने के पात्र होंगे, जो एक वर्णनात्मक प्रकार की परीक्षा है।
  3. साक्षात्कार: मुख्य परीक्षा में सफल होने वालों को साक्षात्कार दौर के लिए बुलाया जाएगा, जहां उनके व्यक्तित्व और पद के लिए उपयुक्तता का मूल्यांकन किया जाएगा।
  4. पीईटी/पीएसटी: कुछ पदों के लिए उम्मीदवारों को अपनी फिटनेस का मूल्यांकन करने के लिए शारीरिक क्षमता परीक्षण से गुजरना पड़ सकता है।
  5. मेडिकल परीक्षण: यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे पद के लिए स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, उम्मीदवारों को मेडिकल परीक्षण से गुजरना पड़ सकता है।
  6. दस्तावेज़ सत्यापन: चयनित उम्मीदवारों को अपनी योग्यता और रिकॉर्ड प्रमाणित करने के लिए दस्तावेज़ सत्यापन से गुजरना होगा।

उम्मीदवारों का अंतिम चयन चयन प्रक्रिया के सभी चरणों में उनके प्रदर्शन के आधार पर होगा।

MPPSC परीक्षा तिथियां 2024

एमपीपीएससी राज्य सेवा और वन सेवा परीक्षा 2024 28 अप्रैल, 2024 को आयोजित होने वाली है। जिन उम्मीदवारों ने सफलतापूर्वक अपने आवेदन पत्र जमा कर दिए हैं, वे 20 अप्रैल, 2024 से आधिकारिक वेबसाइट से अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। यह उचित है परीक्षा तिथियों के संबंध में किसी भी अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट को नियमित रूप से जांचते रहें।

MPPSC Exam Pattern 2024

एमपीपीएससी राज्य सेवा और वन सेवा परीक्षा में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों को परीक्षा पैटर्न से परिचित होना चाहिए। परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी और प्रत्येक पेपर की अवधि 2 घंटे होगी। प्रारंभिक परीक्षा में दो पेपर शामिल होंगे – सामान्य अध्ययन और सामान्य योग्यता परीक्षा, प्रत्येक 200 अंकों का होगा। मुख्य परीक्षा में कई पेपर शामिल होंगे, जिनमें सामान्य अध्ययन I, सामान्य अध्ययन II, सामान्य अध्ययन III, सामान्य अध्ययन IV, हिंदी और हिंदी निबंध शामिल हैं। इंटरव्यू राउंड 175 अंकों का होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top