LIC AAO Recruitment 2024 : एलआईसी एएओ भर्ती पात्रता, रिक्ति, पाठ्यक्रम और वेतन @Licindia.In

भारतीय जीवन बीमा निगम आगामी सप्ताहों में एएओ भर्ती अधिसूचना जारी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इच्छुक उम्मीदवार अपना आवेदन जमा कर सकेंगे। इस व्यापक गाइड में, हम आपको एलआईसी एएओ भर्ती 2024 के बारे में जानने के लिए आवश्यक सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करेंगे। अधिसूचना जारी होने की तारीख से लेकर पात्रता मानदंड, परीक्षा पैटर्न, रिक्ति विवरण तक। वेतन संरचना, और भी बहुत कुछ, हमने आपको कवर कर लिया है।

LIC AAO Recruitment 2024 अधिसूचना

एलआईसी एएओ भर्ती 2024 के रूप में आपके सपनों की नौकरी की ओर पहला कदम अधिसूचना है। एलआईसी एएओ भर्ती 2024 अधिसूचना फरवरी-मार्च 2024 में जारी होने की उम्मीद है। यह अधिसूचना परीक्षा के बारे में महत्वपूर्ण विवरण प्रदान करेगी, जिसमें आवेदन प्रक्रिया, पात्रता मानदंड, परीक्षा तिथियां और बहुत कुछ शामिल हैं। एलआईसी एएओ भर्ती 2024 अधिसूचना जारी करने के लिए आधिकारिक एलआईसी वेबसाइट पर नजर रखें।

परीक्षा का नामएलआईसी एएओ 2024
कुल रिक्तियां800 – 1000
अधिकारभारतीय जीवन बीमा निगम (LIC)
अधिसूचना जारी होने की तारीखफरवरी से मार्च 2024
आधिकारिक वेबसाइटlicindia.in

LIC AAO Recruitment 2024 के लिए आवेदन करने के लिए पात्रता मानदंड क्या है

एलआईसी एएओ 2024 परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले, पात्रता मानदंड को समझना महत्वपूर्ण है। एलआईसी एएओ पदों के लिए पात्रता मानदंड में नागरिकता, आयु आवश्यकताएं और शैक्षिक योग्यता शामिल हैं। एलआईसी एएओ 2024 के लिए मुख्य पात्रता मानदंड यहां दिए गए हैं:

शैक्षिक योग्यता

विशिष्ट एलआईसी एएओ पद के आधार पर शैक्षिक आवश्यकताएँ अलग-अलग होती हैं। यहां प्रत्येक पद के लिए शैक्षणिक योग्यताएं दी गई हैं:

  • एलआईसी एएओ (कानूनी): कम से कम तीन साल के बार अनुभव के साथ किसी मान्यता प्राप्त भारतीय संस्थान से कानून में स्नातक की डिग्री या एलएलएम।
  • एलआईसी एएओ (चार्टर्ड अकाउंटेंट): किसी मान्यता प्राप्त भारतीय संस्थान से स्नातक और इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) की अंतिम परीक्षा पूरी करना। आवेदकों को आईसीएआई का एसोसिएट सदस्य होना चाहिए।
  • एलआईसी एएओ (आईटी): किसी मान्यता प्राप्त भारतीय संस्थान से कंप्यूटर विज्ञान, सूचना प्रौद्योगिकी या इलेक्ट्रॉनिक्स में स्नातक की डिग्री, या कंप्यूटर विज्ञान में एमसीए/एमएससी।
  • एलआईसी एएओ (बीमांकिक): किसी मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री और पेपर सीटी1 और सीटी5 को पूरा करने के साथ-साथ इंस्टीट्यूट ऑफ एक्चुअरीज ऑफ इंडिया या इंस्टीट्यूट और फैकल्टी ऑफ एक्चुअरीज, यूके द्वारा प्रशासित चार या अधिक अतिरिक्त परीक्षाएं।
  • एलआईसी एएओ (राजभाषा): स्नातक स्तर पर एक विषय के रूप में अंग्रेजी के साथ हिंदी/हिंदी अनुवाद में स्नातकोत्तर मास्टर डिग्री, या इसके विपरीत, या एक विषय के रूप में संस्कृत और मामूली विषय के रूप में हिंदी और अंग्रेजी के साथ मास्टर डिग्री।

आयु सीमा

उम्मीदवारों की आयु कम से कम 21 वर्ष और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट लागू है।

LIC AAO Recruitment 2024 परीक्षा पैटर्न

प्रभावी तैयारी के लिए परीक्षा पैटर्न को समझना महत्वपूर्ण है। एलआईसी एएओ परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है: प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार। आइए प्रत्येक चरण पर करीब से नज़र डालें:

प्रारंभिक परीक्षा

प्रारंभिक परीक्षा एलआईसी एएओ चयन प्रक्रिया का पहला चरण है। इसमें तीन खंड शामिल हैं: तर्क क्षमता, मात्रात्मक योग्यता और अंग्रेजी भाषा। परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाती है और इसमें वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं। परीक्षा की अवधि 60 मिनट है, और प्रत्येक अनुभाग में विशिष्ट संख्या में प्रश्न और अधिकतम अंक होते हैं।

मुख्य परीक्षा

प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में बैठने के पात्र हैं। मुख्य परीक्षा में एलआईसी एएओ पद के लिए आवेदन के आधार पर विभिन्न खंड होते हैं। अनुभागों में तर्क क्षमता, सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स, व्यावसायिक ज्ञान, डेटा विश्लेषण और व्याख्या, अंग्रेजी भाषा और बीमा और वित्तीय बाजार जागरूकता शामिल हो सकते हैं। मुख्य परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न और अंग्रेजी भाषा अनुभाग के लिए एक वर्णनात्मक परीक्षा भी शामिल होती है।

साक्षात्कार

मुख्य परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार दौर के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता है। साक्षात्कार उम्मीदवार के संचार कौशल, व्यक्तित्व और एएओ पद के लिए उपयुक्तता का आकलन करने के लिए आयोजित किया जाता है। साक्षात्कार में 60 अंकों का वेटेज होता है।

LIC AAO Recruitment 2024 सहायक प्रशासनिक अधिकारी रिक्ति 2024

2024 के लिए एलआईसी एएओ रिक्ति विवरण आधिकारिक अधिसूचना में जारी किया जाएगा। एलआईसी की आवश्यकताओं के आधार पर रिक्तियों की संख्या भिन्न हो सकती है। हालाँकि, अपेक्षित रिक्तियाँ 800-1000 हो सकती हैं। उम्मीदवार श्रेणी-वार और पद-वार रिक्तियों के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी होने के बाद देख सकते हैं।

LIC AAO Recruitment 2024 परीक्षा 2024 के लिए पाठ्यक्रम

बेहतर तैयारी के लिए पाठ्यक्रम की स्पष्ट समझ होना जरूरी है। एलआईसी एएओ पाठ्यक्रम में विभिन्न विषय और विषय शामिल हैं जिन्हें उम्मीदवारों को कवर करने की आवश्यकता है। हमने बेहतर समझ के लिए प्रत्येक अनुभाग को अलग कर दिया है, नीचे पढ़ें:

  • तर्क करने की क्षमता: पहेलियाँ, कोडिंग-डिकोडिंग, सिलोगिज़्म, और बहुत कुछ।
  • मात्रात्मक योग्यता: अंकगणित, बीजगणित, डेटा व्याख्या, और बहुत कुछ।
  • अंग्रेजी भाषा: पढ़ने की समझ, व्याकरण, शब्दावली, और बहुत कुछ।
  • सामान्य ज्ञान और समसामयिक मामले: राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय समाचार, समसामयिक घटनाएँ और सामान्य ज्ञान विषय।
  • व्यावसायिक ज्ञान: एलआईसी एएओ पद के लिए आवेदन से संबंधित विषय-विशिष्ट ज्ञान।
  • डेटा विश्लेषण और व्याख्या: उन्नत डेटा विश्लेषण, ग्राफ़ और चार्ट।

उम्मीदवारों को पूर्ण और विस्तृत पाठ्यक्रम के लिए एलआईसी एएओ अधिसूचना में दिए गए आधिकारिक पाठ्यक्रम को देखना चाहिए।

2024 में एलआईसी एएओ की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें

अपनी एलआईसी एएओ 2024 परीक्षा की तैयारी के लिए सही पुस्तकों का चयन करना महत्वपूर्ण है। एलआईसी एएओ परीक्षा के विभिन्न अनुभागों के लिए यहां कुछ अनुशंसित पुस्तकें दी गई हैं:

  • तर्क क्षमता: आरएस अग्रवाल द्वारा “मौखिक और गैर-मौखिक तर्क के लिए एक आधुनिक दृष्टिकोण”।
  • मात्रात्मक योग्यता: आरएस अग्रवाल द्वारा “प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मात्रात्मक योग्यता”।
  • अंग्रेजी भाषा: एसपी बख्शी द्वारा “ऑब्जेक्टिव जनरल इंग्लिश”।
  • सामान्य ज्ञान और समसामयिक मामले: “ल्यूसेंट का सामान्य ज्ञान” डॉ. द्वारा। बिनय कर्ण और मानवेंद्र मुकुल।
  • व्यावसायिक ज्ञान: एलआईसी और प्रतिष्ठित प्रकाशकों द्वारा अनुशंसित विषय-विशिष्ट पुस्तकें और अध्ययन सामग्री।

नवीनतम जानकारी और अभ्यास प्रश्नों के लिए इन पुस्तकों के नवीनतम संस्करण चुनना सुनिश्चित करें।

एलआईसी एएओ 2024 में परिवीक्षा अवधि

एलआईसी एएओ पदों के लिए चयनित उम्मीदवार एक वर्ष की अवधि के लिए परिवीक्षा पर रहेंगे। इस परिवीक्षा अवधि को अतिरिक्त दो वर्षों तक बढ़ाया जा सकता है। परिवीक्षा अवधि के दौरान, उम्मीदवारों को भूमिका के लिए उनकी उपयुक्तता सुनिश्चित करने के लिए प्रशिक्षण और मूल्यांकन से गुजरना होगा। परिवीक्षा अवधि के सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद उम्मीदवारों को एलआईसी के स्थायी कर्मचारियों के रूप में पुष्टि की जाएगी।

LIC में AAO अधिकारियों के लिए शुरुआती वेतन क्या होगा?

एलआईसी एएओ वेतन नौकरी का एक आकर्षक पहलू है। एलआईसी एएओ अधिकारियों के लिए मूल वेतन लगभग 53,600 रुपये प्रति माह है। मूल वेतन के अलावा, अधिकारी मकान किराया भत्ता (एचआरए) और महंगाई भत्ता (डीए) सहित विभिन्न भत्तों के हकदार हैं। भत्ते सहित न्यूनतम वेतनमान पर कुल परिलब्धियाँ लगभग 92,870 रुपये प्रति माह हो सकती हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top