Kerala Police CPO Notification 2024: केरल पुलिस सीपीओ अधिसूचना, कुल रिक्तियां, पात्रता, ऑनलाइन आवेदन @Keralapsc.Gov.In

केरल राज्य पुलिस कांस्टेबल के रूप में करियर बनाने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए एक शानदार अवसर प्रदान करता है। केरल लोक सेवा आयोग (केरल पीएससी) ने केरल पुलिस सीपीओ भर्ती 2024 की घोषणा की है, जिसमें महिला पुलिस कांस्टेबल (प्रशिक्षु) और पुलिस कांस्टेबल (प्रशिक्षु) के पदों के लिए योग्य आवेदकों को आमंत्रित किया गया है। आज, इस लेख में हमने इच्छुक उम्मीदवारों के लिए भर्ती प्रक्रिया, पात्रता मानदंड, चयन प्रक्रिया और महत्वपूर्ण तिथियों का एक व्यापक अवलोकन प्रदान किया है।

Kerala Police CPO Notification 2024

केरल लोक सेवा आयोग (केरल पीएससी) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर केरल पुलिस सीपीओ भर्ती 2024 के लिए एक विस्तृत अधिसूचना पीडीएफ जारी की है। इच्छुक उम्मीदवार केरल पीएससी की वेबसाइट पर आधिकारिक अधिसूचना पा सकते हैं। भर्ती अधिसूचना संख्या 584/2023 और 593/2023 के अंतर्गत वर्गीकृत है। केरल पुलिस सीपीओ भर्ती का उद्देश्य पुलिस कांस्टेबल (प्रशिक्षु) और महिला पुलिस कांस्टेबल (प्रशिक्षु) के पदों की रिक्तियों को भरना है।

परीक्षा का नामकेरल पुलिस सीपीओ 2024
पोस्ट नामप्रशिक्षु पुलिस कांस्टेबल (पुरुष और महिला)
कुल रिक्तियांघोषित किए जाने हेतु
अधिकारकेरल लोक सेवा आयोग (केपीएससी)
आधिकारिक वेबसाइटkeralapsc.gov.in

Kerala Police CPO Notification 2024 रिक्ति

केरल पीएससी द्वारा प्रशिक्षु पुलिस कांस्टेबल और प्रशिक्षु महिला पुलिस कांस्टेबल पदों के लिए रिक्तियों के संबंध में विशिष्ट विवरण अभी तक सार्वजनिक नहीं किया गया है। रिक्तियों पर अपडेट के लिए उम्मीदवार केरल पीएससी की आधिकारिक वेबसाइट https://www.keralapsc.gov.in/ पर जा सकते हैं।

Kerala Police CPO Notification 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

केरल पुलिस सीपीओ भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने के लिए, पात्र उम्मीदवारों को नीचे उल्लिखित चरण-दर-चरण प्रक्रिया का पालन करना होगा:

  1. केरल पीएससी की आधिकारिक वेबसाइट www.keralapsc.gov.in पर जाएं ।
  2. होमपेज पर “वन-टाइम रजिस्ट्रेशन लॉगिन” विकल्प पर क्लिक करें।
  3. यदि आपने पहले पंजीकरण नहीं कराया है, तो “नया पंजीकरण” पर क्लिक करें और पंजीकरण फॉर्म पूरा करें।
  4. सफल पंजीकरण के बाद, आपको एक अद्वितीय पंजीकरण आईडी प्राप्त होगी।
  5. लॉग इन करने और आवश्यक जानकारी के साथ आवेदन पत्र भरने के लिए पंजीकरण आईडी का उपयोग करें।
  6. निर्दिष्ट अनुसार कोई भी आवश्यक दस्तावेज़ और अतिरिक्त दस्तावेज़ संलग्न करें।
  7. सटीकता और पूर्णता के लिए आवेदन पत्र की समीक्षा करें।
  8. आवेदन पत्र जमा करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें।

केरल पुलिस सीपीओ भर्ती 2024 के लिए पात्रता मानदंड

उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे केरल पुलिस सीपीओ भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने से पहले पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। मानदंडों में शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा शामिल है।

शैक्षणिक योग्यता

उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड और विश्वविद्यालय से इंटरमीडिएट कक्षा की शिक्षा या समकक्ष कार्यक्रम पूरा करना चाहिए।

आयु सीमा

केरल पुलिस सीपीओ और डब्ल्यूसीपीओ पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 26 वर्ष के बीच है। केवल 1 जनवरी 1997 को या उससे पहले जन्मे उम्मीदवार ही इन पदों के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

केरल पीएससी द्वारा अभी तक कुछ शारीरिक आवश्यकताओं का खुलासा नहीं किया गया है। अधिक जानकारी के लिए विस्तृत केरल पुलिस सीपीओ अधिसूचना 2024 की जांच करना उचित है।

Kerala Police CPO Notification 2024 के लिए चयन प्रक्रिया क्या होगी?

केरल पुलिस सीपीओ भर्ती 2024 के लिए चयन प्रक्रिया में तीन चरण शामिल हैं:

  1. लिखित परीक्षा: चयन प्रक्रिया के आगे के चरणों के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को एक लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।
  2. शारीरिक दक्षता परीक्षण: लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को अपनी शारीरिक फिटनेस का आकलन करने के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षण से गुजरना होगा।
  3. चिकित्सा परीक्षण: शारीरिक दक्षता परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को नौकरी के लिए उनकी समग्र फिटनेस सुनिश्चित करने के लिए एक चिकित्सा परीक्षण से गुजरना होगा।

महिला पुलिस कांस्टेबल (प्रशिक्षु) और पुलिस कांस्टेबल (प्रशिक्षु) के पदों पर विचार करने के लिए उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया के सभी चरणों को पूरा करना होगा।

Kerala Police CPO Notification 2024 वेतन

पुलिस कांस्टेबल (प्रशिक्षु) के पद के लिए चयनित उम्मीदवारों को रुपये से लेकर मासिक वेतन मिलेगा। 31,100 से रु. 66,800. महिला पुलिस कांस्टेबल (प्रशिक्षु) के पद पर भी यही वेतन संरचना लागू होती है।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

उम्मीदवारों को केरल पुलिस सीपीओ भर्ती 2024 से संबंधित निम्नलिखित महत्वपूर्ण तिथियों पर ध्यान देना चाहिए:

आयोजनतारीख
केरल पुलिस सीपीओ अधिसूचना 2024 पीडीएफ रिलीज की तारीख30 दिसंबर 2023
केरल पुलिस सीपीओ ऑनलाइन आवेदन शुरू1 जनवरी 2024
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि31 जनवरी 2024

Leave a Comment