FSSAI Technical Officer Recruitment 2024: एफएसएसएआई तकनीकी अधिकारी रिक्ति, ऑनलाइन आवेदन करें @Fssai.Gov.In

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) भारत में सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक अत्यधिक मांग वाला संगठन है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत एक वैधानिक निकाय के रूप में, FSSAI देश में खाद्य सुरक्षा और मानकों को सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आप एफएसएसएआई में एक तकनीकी अधिकारी के रूप में काम करने में रुचि रखते हैं, तो यह व्यापक मार्गदर्शिका आपको भर्ती प्रक्रिया, पात्रता मानदंड, परीक्षा पैटर्न और बहुत कुछ के बारे में आवश्यक सभी जानकारी प्रदान करेगी।

FSSAI Technical Officer Recruitment 2024 तकनीकी अधिकारी भर्ती अवलोकन

तकनीकी अधिकारी के पद की रिक्तियों को भरने के लिए भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण द्वारा FSSAI तकनीकी अधिकारी भर्ती आयोजित की जाती है। यह भर्ती नवीनतम केंद्र सरकार नौकरियों का एक हिस्सा है। 2024 के भर्ती चक्र में 250 से अधिक रिक्तियों की घोषणा होने की उम्मीद है। जो उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन करने में रुचि रखते हैं, उन्हें आवेदन शुरू होने की तारीख, आवेदन करने की अंतिम तिथि और अन्य महत्वपूर्ण तिथियों के बारे में विवरण के लिए आधिकारिक अधिसूचना से अपडेट रहना चाहिए। एफएसएसएआई तकनीकी अधिकारी के लिए चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, साक्षात्कार दौर और शॉर्टहैंड और टाइपिंग में दक्षता परीक्षा शामिल है।

FSSAI Technical Officer Recruitment 2024 तकनीकी अधिकारी

एफएसएसएआई तकनीकी अधिकारी भर्ती 2024 पर नवीनतम जानकारी से अपडेट रहने के लिए, उम्मीदवारों को नियमित रूप से एफएसएसएआई की आधिकारिक वेबसाइट देखते रहना चाहिए। आवेदन पत्र, परीक्षा तिथियां, पात्रता मानदंड और परीक्षा पैटर्न जैसे विवरण सहित आधिकारिक अधिसूचना आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। यहां पिछले भर्ती चक्र से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण तिथियां दी गई हैं जो आपको समयरेखा का अंदाजा दे सकती हैं:

आयोजनतारीख
आवेदन तिथिघोषित किए जाने हेतु
सीबीटी 1 परीक्षा तिथिघोषित किए जाने हेतु
सीबीटी 2 परीक्षा तिथिघोषित किए जाने हेतु

कृपया ध्यान दें कि ये तिथियां पिछले भर्ती चक्र से हैं और आगामी चक्र के लिए भिन्न हो सकती हैं। सटीक और अद्यतन जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना देखने की सलाह दी जाती है।

FSSAI Technical Officer Recruitment 2024 तकनीकी अधिकारी रिक्ति 2024

पिछले भर्ती चक्र के लिए, FSSAI द्वारा तकनीकी अधिकारी के पद के लिए कुल 250 उपरोक्त रिक्तियों की घोषणा किए जाने की उम्मीद है। इन रिक्तियों को विभिन्न श्रेणियों के बीच वितरित किया गया था। यहां अंतिम चक्र के लिए श्रेणी-वार रिक्ति वितरण है:

वर्गरिक्तियों की संख्या
अन्य पिछड़ा वर्ग
अनुसूचित जाति
अनुसूचित जनजाति
ईडब्ल्यूएस
कुल

कृपया ध्यान दें कि ये पिछले भर्ती चक्र से रिक्ति विवरण हैं। आगामी चक्र के लिए वास्तविक रिक्तियों की घोषणा आधिकारिक अधिसूचना में की जाएगी।

FSSAI Technical Officer Recruitment 2024 तकनीकी अधिकारी भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने के चरण

एफएसएसएआई तकनीकी अधिकारी भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को अधिकारियों द्वारा निर्दिष्ट आवेदन प्रक्रिया का पालन करना होगा। आवेदन की तारीखों की घोषणा आधिकारिक अधिसूचना में की जाएगी। परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, इसके बारे में चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका यहां दी गई है:

  1. एफएसएसएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और भर्ती अनुभाग पर जाएं।
  2. FSSAI तकनीकी अधिकारी भर्ती 2024 खोजें और उस पर क्लिक करें।
  3. आवेदन पत्र में सभी आवश्यक विवरण भरें, जैसे नाम, पिता का नाम, पता, शैक्षणिक योग्यता आदि।
  4. एसएससी प्रमाणपत्र, श्रेणी प्रमाणपत्र आदि सहित आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।
  5. निर्दिष्ट आयामों के अनुसार अपना हालिया पासपोर्ट आकार का फोटो अपलोड करें।
  6. आवश्यक आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  7. भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र को डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट ले लें।

कृपया ध्यान दें कि आगामी भर्ती चक्र के लिए आवेदन शुल्क विवरण भिन्न हो सकते हैं। सटीक आवेदन शुल्क संरचना के लिए आधिकारिक अधिसूचना देखें।

FSSAI Technical Officer Recruitment 2024 तकनीकी अधिकारी चयन प्रक्रिया

एफएसएसएआई तकनीकी अधिकारी भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया में कई चरण होते हैं। भर्ती प्रक्रिया में आगे बढ़ने के लिए उम्मीदवारों को प्रत्येक चरण को पार करना होगा। चयन प्रक्रिया के चरण इस प्रकार हैं:

  1. कंप्यूटर आधारित टेस्ट 1 (सीबीटी 1): यह चयन प्रक्रिया का पहला चरण है जहां उम्मीदवारों का मूल्यांकन उनकी सामान्य बुद्धि, सामान्य जागरूकता, अंग्रेजी भाषा की समझ और कंप्यूटर साक्षरता के आधार पर किया जाता है।
  2. कंप्यूटर आधारित टेस्ट 2 (सीबीटी 2): जो सीबीटी 1 के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे वे सीबीटी 2 में आगे बढ़ेंगे, जो भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय खाद्य कानूनों, एफएसएसएआई की भूमिका और पहल, खाद्य संरक्षण और प्रसंस्करण, खाद्य रसायन विज्ञान, खाद्य सूक्ष्म जीव विज्ञान से संबंधित कार्यात्मक ज्ञान पर केंद्रित है। , और खाद्य विश्लेषण और परीक्षण।
  3. साक्षात्कार दौर: सीबीटी 2 में सफल होने वाले उम्मीदवारों को तकनीकी अधिकारी पद के लिए उनकी उपयुक्तता का आकलन करने के लिए साक्षात्कार दौर के लिए बुलाया जाएगा।
  4. प्रवीणता परीक्षा: साक्षात्कार दौर के बाद, उम्मीदवारों को शॉर्टहैंड और टाइपिंग में दक्षता प्रदर्शित करनी होगी।

उम्मीदवारों का अंतिम चयन इन सभी चरणों में उनके प्रदर्शन के आधार पर होता है। सफलता की संभावनाओं को अधिकतम करने के लिए चयन प्रक्रिया के प्रत्येक चरण के लिए पूरी तरह से तैयारी करना आवश्यक है।

FSSAI Technical Officer Recruitment 2024 तकनीकी अधिकारी पात्रता मानदंड 2024

एफएसएसएआई तकनीकी अधिकारी भर्ती के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को आयु, शैक्षिक योग्यता और राष्ट्रीयता से संबंधित कुछ मानदंडों को पूरा करना होगा। आगामी भर्ती चक्र के लिए पात्रता मानदंड यहां दिए गए हैं:

आयु सीमा:

एफएसएसएआई तकनीकी अधिकारी पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा आवेदन की अंतिम तिथि तक 30 वर्ष है। हालाँकि, कुछ श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट लागू है। यहां श्रेणी-वार आयु छूट विवरण दिया गया है:

  1. अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति: 5 वर्ष
  2. अन्य पिछड़ा वर्ग (गैर-मलाईदार परत): 3 वर्ष
  3. बेंचमार्क विकलांगता वाले व्यक्ति (पीडब्ल्यूबीडी) जैसा कि “विकलांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम, 2016” के तहत परिभाषित किया गया है: 10 वर्ष
  4. PwBD + SC/ST: 15 वर्ष
  5. PwBD + ओबीसी: 13 वर्ष
  6. भूतपूर्व सैनिक (पूर्व सैनिक): अंतिम तिथि के अनुसार वास्तविक आयु से प्रदान की गई सैन्य सेवा की कटौती के बाद 3 वर्ष।
  7. विधवा/तलाकशुदा महिलाएं/महिलाएं न्यायिक रूप से अलग हो गई हैं और जिन्होंने पुनर्विवाह नहीं किया है: 35 वर्ष की आयु तक
  8. विधवा/तलाकशुदा महिलाएं/न्यायिक रूप से अलग हुई महिलाएं और जिन्होंने पुनर्विवाह नहीं किया है (एससी/एसटी): 40 वर्ष तक की आयु

शैक्षणिक योग्यता:

उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से रसायन विज्ञान, जैव रसायन, खाद्य प्रौद्योगिकी, खाद्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी, खाद्य और पोषण, खाद्य तेल प्रौद्योगिकी, माइक्रोबायोलॉजी, डेयरी प्रौद्योगिकी, कृषि या बागवानी विज्ञान, औद्योगिक माइक्रोबायोलॉजी, विष विज्ञान जैसे क्षेत्रों में मास्टर डिग्री होनी चाहिए। , सार्वजनिक स्वास्थ्य, जीवन विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, फल और सब्जी प्रौद्योगिकी, या खाद्य सुरक्षा और गुणवत्ता आश्वासन। वैकल्पिक रूप से, किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से खाद्य सुरक्षा, खाद्य विज्ञान, खाद्य प्रसंस्करण, खाद्य क्षेत्र में गुणवत्ता आश्वासन, आहार संबंधी और सार्वजनिक स्वास्थ्य, पोषण, डेयरी विज्ञान, बेकरी विज्ञान, या पोस्ट हार्वेस्ट टेक्नोलॉजी में कम से कम एक वर्ष की अवधि का पीजी डिप्लोमा रखने वाले उम्मीदवार विश्वविद्यालय भी पात्र हैं। एक अन्य विकल्प चिकित्सा, पशु चिकित्सा विज्ञान, मत्स्य पालन, पशु विज्ञान या संबंधित क्षेत्रों में स्नातक की डिग्री (चार वर्ष से कम अवधि की नहीं) है।

FSSAI Technical Officer Recruitment 2024 तकनीकी अधिकारी पाठ्यक्रम

एफएसएसएआई तकनीकी अधिकारी परीक्षा के लिए प्रभावी ढंग से तैयारी करने के लिए, उम्मीदवारों को पाठ्यक्रम की स्पष्ट समझ होनी चाहिए। परीक्षा के पाठ्यक्रम में दो भाग शामिल होने की संभावना है: भाग ए और भाग बी।

भाग ए पाठ्यक्रम: सामान्य योग्यता और कंप्यूटर साक्षरता

  • सामान्य बुद्धि
  • सामान्य जागरूकता
  • अंग्रेजी भाषा की समझ
  • कंप्यूटर साक्षरता

भाग बी पाठ्यक्रम: कार्यात्मक ज्ञान

  • भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय खाद्य कानून (एक सिंहावलोकन)
  • एफएसएसएआई – भूमिका, कार्य, पहल (एक सामान्य समझ)
  • खाद्य संरक्षण, प्रसंस्करण और पैकेजिंग के सिद्धांत
  • खाद्य रसायन विज्ञान के सिद्धांत और मूल बातें और मानव पोषण में उनकी भूमिका
  • खाद्य सूक्ष्म जीव विज्ञान और खाद्य स्वच्छता के सामान्य सिद्धांत
  • खाद्य विश्लेषण और परीक्षण की सामान्य अवधारणाएँ

इन विषयों की गहन समझ से उम्मीदवारों को परीक्षा में उत्कृष्टता हासिल करने में मदद मिलेगी और उनके चयन की संभावना बढ़ेगी।

FSSAI Technical Officer Recruitment 2024 तकनीकी अधिकारी परीक्षा पैटर्न

एफएसएसएआई तकनीकी अधिकारी भर्ती के लिए परीक्षा पैटर्न एक महत्वपूर्ण पहलू है जिससे उम्मीदवारों को परिचित होना चाहिए। परीक्षा पैटर्न को समझने से उम्मीदवारों को अपनी तैयारी रणनीतियों में मदद मिलेगी। यहां FSSAI तकनीकी अधिकारी परीक्षा के लिए अपेक्षित परीक्षा पैटर्न दिया गया है:

  • परीक्षा में दो भाग होते हैं: भाग ए और भाग बी।
  • अंकों के संदर्भ में प्रत्येक भाग का अलग-अलग महत्व होता है।
  • प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक दिये जायेंगे।
  • प्रत्येक गलत उत्तर के लिए नकारात्मक अंकन के रूप में एक अंक काटा जाएगा।

यहां अपेक्षित परीक्षा पैटर्न का विस्तृत विवरण दिया गया है:

भागविषयप्रशनअवधि
भाग एसामान्य बुद्धि1080 मिनट
सामान्य जागरूकता10
अंग्रेजी भाषा की समझ10
कंप्यूटर साक्षरता10
भाग बीभारतीय और अंतर्राष्ट्रीय खाद्य कानून (एक सिंहावलोकन)20
एफएसएसएआई – भूमिका, कार्य, पहल (एक सामान्य समझ)60
कुल120

कृपया ध्यान दें कि यह पिछले भर्ती चक्रों के आधार पर अपेक्षित परीक्षा पैटर्न है। सटीक और अद्यतन परीक्षा पैटर्न के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक अधिसूचना देखनी चाहिए।

FSSAI Technical Officer Recruitment 2024 तकनीकी अधिकारी परीक्षा तिथियां

FSSAI Technical Officer Recruitment 2024 के लिए परीक्षा तिथियां अभी घोषित नहीं की गई हैं। उम्मीदवारों को परीक्षा तिथियों के अपडेट के लिए नियमित रूप से एफएसएसएआई की आधिकारिक वेबसाइट जांचनी चाहिए।

Leave a Comment