BPSC 70th Notification 2024: बीपीएससी 70वीं अधिसूचना, पात्रता मानदंड, कुल रिक्तियां, सभी विवरण @Bpsc.Bih.Nic.In

उम्मीद है कि बिहार लोक सेवा आयोग 2024 की पहली तिमाही के दौरान बीपीएससी 70वीं अधिसूचना 2023 जारी करेगा। बिहार के विभिन्न विभागों और संगठनों में विभिन्न सिविल सेवा पदों को सुरक्षित करने के इच्छुक उम्मीदवार अपने आवेदन ऑनलाइन पूरा कर सकते हैं। यह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर किया जा सकता है, जिसे यूआरएल https://bpsc.bih.nic.in/ के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है।

बिहार लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा 2024 अधिसूचना पीडीएफ जारी होने के बाद, इस परीक्षा की तैयारी करने वाले व्यक्तियों को आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपने आवेदन ऑनलाइन जमा करने का अवसर मिलेगा, जो https://bpsc.bih.nic.in/ पर उपलब्ध है। यह ध्यान रखना आवश्यक है कि ऑनलाइन आवेदन विंडो अधिसूचना जारी होने की तारीख पर सक्रिय हो जाएगी। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि के बाद, बीपीएससी सुधार के लिए एक विंडो प्रदान करेगा, जो चार दिनों तक खुली रहेगी।

BPSC 70th Notification 2024 अवलोकन

शिक्षण पदों के लिए लक्ष्य रखने वाले उम्मीदवारों को पता होना चाहिए कि बीपीएससी सीसीई 2024 की अधिसूचना बिहार लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर सार्वजनिक रूप से उपलब्ध होगी। आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर चार सप्ताह तक उपलब्ध रहेगा। योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एक सीधा आवेदन लिंक भी तालिका के भीतर सक्रिय किया जाएगा, जो नीचे दिया गया है।

परीक्षा का नामBPSC 70th CCE 2024
संगठन बिहार लोक सेवा आयोग, पटना 
रिक्त पद रिहाई के लिए 
अधिसूचना 2024 की पहली तिमाही
पंजीकरण की तारीख घोषित किए जाने हेतु 
आधिकारिक वेबसाइट https://bpsc.bih.nic.in/

BPSC 70th Notification 2024 भर्ती कुल रिक्तियां 2024

2024 में सिविल सेवा परीक्षा के लिए रिक्तियों की संख्या अधिसूचना विवरणिका में घोषित की जाएगी। विवरण जानने के लिए आप बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं। पिछले साल, बिहार सिविल सेवा परीक्षा में विभिन्न पदों के लिए 346 रिक्तियां थीं, इसलिए आप नीचे विवरण देख सकते हैं।

पदों का नामकुल रिक्ति
जिला समन्वयक01
अधीक्षक निषेध02
राज्य कर सहायक आयुक्त03
जिला योजना पदाधिकारी06
चुनाव अधिकारी04
प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी29
रीड अधिकारी02
राजस्व अधिकारी168
बिहार शिक्षा सेवा (बीईएस)02
कल्याण अधिकारी18
बाल विकास परियोजना अधिकारी10
वित्तीय प्रशासनिक अधिकारी100
पुलिस उपाधीक्षक01

BPSC 70th Exam Date 2024

बीपीएससी आपको 70वीं सीसीई प्रारंभिक परीक्षा की तारीख बताएगा। इसके 2024 की दूसरी तिमाही में होने की उम्मीद है। आपको बस यह जानना होगा कि परीक्षा ऑफ़लाइन मोड में आयोजित की जाएगी और आपको सामान्य विज्ञान, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की घटनाओं से 150+ बहुविकल्पीय प्रश्नों का उत्तर देना होगा। , बिहार का इतिहास और भारतीय इतिहास, भूगोल, भारतीय राजनीति और अर्थव्यवस्था, स्वतंत्रता के बाद बिहार की अर्थव्यवस्था में परिवर्तन, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन और बिहार की भूमिका, और सामान्य मानसिक क्षमता।

BPSC 70th Exam Pattern 2024

यदि आप बीपीएससी पाठ्यक्रम के विवरण में जाना चाहते हैं, तो आपको परीक्षा प्रारूप से परिचित होना होगा। इस लेख में, हम BPSC परीक्षाओं के लिए सामान्यीकृत परीक्षा प्रारूप के बारे में बात करेंगे।

  • कुल अंक- 1170 
  • चयन प्रक्रिया:
    • प्रारंभिक
    • मेन्स
    • साक्षात्कार – आमने-सामने
परीक्षा चरणविवरण 
प्रारंभिक पेपर की कुल संख्या – 01 अवधि – 2 घंटे अधिकतम अंक – 150 परीक्षा का प्रकार – बहुविकल्पीय प्रश्न [MCQ] 
मेन्स पेपरों की कुल संख्या 05 होगी और अवधि 3 घंटे होगी। कुल अंक 1100 होंगे, लेकिन आपको अंक तभी मिलेगा जब आप 900 या उससे अधिक अंक प्राप्त करेंगे। परीक्षा व्यक्तिपरक होगी, अर्थात यह हिंदी में लिखी जाएगी और एक वैकल्पिक पेपर भी होगा।
साक्षात्कार कुल अंक – 120 साक्षात्कार का तरीका – आमने-सामने

प्रारंभिक

बीपीएससी 70वीं परीक्षा अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में आयोजित करेगा, प्रारंभिक चरण योग्यता परीक्षा होगी, मुख्य परीक्षा तक पहुंचने के लिए उम्मीदवारों को यह परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी:

कागज़अवधिप्रश्नों की संख्याकुल मार्क
सामान्य अध्ययन2 घंटे150150

मेन्स

एक बार जब उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण कर लेते हैं, तो वे अगले चरण के लिए योग्य हो जाएंगे जो मुख्य परीक्षा होगी। यह मुख्य चरण है जहां उम्मीदवारों को साक्षात्कार तक पहुंचने के लिए लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है:

क्र.सं.कागज़कुल मार्कअवधि
1.सामान्य संख्या1003 घंटे
2.सामान्य अध्ययन पेपर 1 3003 घंटे
3.सामान्य अध्ययन पेपर 2 3003 घंटे 
4.वैकल्पिक पेपर 3003 घंटे 
5.निबंध3003 घंटे 
कुल मार्क900

BPSC 70th Exam Fee 2024

बिहार लोक सेवा आयोग की 70वीं सिविल सेवा परीक्षा के लिए आप जिस समूह के लिए आवेदन कर रहे हैं उसके आधार पर अलग-अलग शुल्क है। सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये है, जबकि एससी, एसटी और पीएच उम्मीदवारों को 150 रुपये का भुगतान करना होगा। बिहार की महिला उम्मीदवारों (जो वहां रहती हैं) को भी समान 150 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। आपके लिए सबसे अच्छा क्या है, इसके आधार पर आप ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बीपीएससी 70वीं परीक्षा 2024 के लिए पात्रता मानदंड

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) 2024 परीक्षा में भाग लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को नीचे उल्लिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा:

शैक्षणिक योग्यता

  • जिन व्यक्तियों ने उच्च शिक्षा के किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से अध्ययन के एक निर्दिष्ट क्षेत्र में डिग्री प्राप्त की है, वे परीक्षा देने के पात्र हैं।
  • उम्मीदवारों के पास गणित, सिविल इंजीनियरिंग, केमिकल इंजीनियरिंग, अर्थशास्त्र, प्राकृतिक विज्ञान, भूविज्ञान या मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

आयु सीमा

बीपीएससी 70वीं परीक्षा के लिए आयु सीमा मानदंड इस प्रकार हैं:

वर्गलिंगआयु सीमा
निष्कपटपुरुष37 वर्ष
एससी/एसटीपुरुष महिला42 वर्ष
निष्कपटमहिला40 साल
अन्य पिछड़ा वर्गपुरुष महिला40 साल

BPSC 70th Application Form 2024

70वीं सिविल सेवा परीक्षा में बैठने के लिए, उम्मीदवारों को अपना आवेदन पत्र बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जमा करना होगा। इस फॉर्म में प्रदान की गई जानकारी की सटीकता और पूर्णता सुनिश्चित करने के लिए बुनियादी जानकारी, शैक्षिक योग्यता और अन्य दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता होती है।

परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने के लिए बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करें

BPSC 70th Notification 2024 पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या BPSC 2024 परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन है?

हां, प्रत्येक गलत उत्तर पर 0.25 अंक की नेगेटिव मार्किंग होगी।

मैं बीपीएससी 70वीं परीक्षा के लिए कैसे आवेदन कर सकता हूं?

आवेदन प्रक्रिया शुरू होने पर उम्मीदवार बीपीएससी 2024 परीक्षा के लिए https://bpsc.bih.nic.in या बिहार लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment